Onam Festival Allowance for MGNREGS: केरल में मुख्यमंत्री पिनराई विजयन की अगुवाई वाली सरकार (Kerala Govt) ने ‘मनरेगा’ यानी महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Scheme) और अय्यंकाली शहरी रोजगार गारंटी योजना (Ayyankali Urban Employment Guarantee Scheme) के तहत 100 कार्यदिवस पूरे करने वाले श्रमिकों के लिए ‘ओणम’ त्योहार भत्ते की घोषणा की है.

राज्य सरकार की ओर से इस खुशखबरी का ऐलान केरल के वित्त मंत्री के एन बालगोपाल ने किया. उन्होंने सरकारी फैसले की जानकारी देते हुए बताया कि इन योजनाओं के तहत 100 कार्यदिवस पूरे करने वाले सभी श्रमिकों को ‘ओणम’ पर्व के अवसर पर त्योहार भत्ते (Festival Allowance) के रूप में 1000 रुपये मिलेंगे.

46 करोड़ रुपये का फंड मंजूर 

केरल सरकार के वित्त विभाग ने इस मद में खर्च करने के लिए 46 करोड़ रुपये मंजूर किये हैं. बालगोपाल ने कहा कि कुल 4.6 लाख लोगों को यह भत्ता दिया जाएगा. राज्य सरकार द्वारा तैयार की गई अय्यंकाली शहरी रोजगार गारंटी योजना का उद्देश्य केरल के शहरी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को एक मजबूत, अधिकार-आधारित सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना है.

राज्य सरकार के कर्मियों को बड़ा तोहफा

इस सप्ताह की शुरुआत में केरल सरकार ने ओणम के मौके पर राज्य के कर्मचारियों के लिए 4000 रुपये के बोनस की घोषणा की थी. राज्य सरकार ने अपने उन सभी सरकारी कर्मचारियों को विशेष त्योहार भत्ते के रूप में 2750 रुपये देने की भी घोषणा की थी, जो बोनस के हकदार नहीं हैं.

सरकार के इस फैसले से मजदूरों में खुशी

प्रदेश में मेहनत और ईमानदारी से काम करने वाले गरीब मजदूरों के लिए यह ऐलान एक बड़ी खुशखबरी है. इस फैसले का स्थानीय श्रमिक संगठनों ने स्वागत किया है. वहीं मजदूरों का कहना है कि सरकार की ओर से मिलने वाली इस खुशखबरी से उनके चेहरे खिल गए हैं.

(इनपुट: न्यूज़ एजेंसी भाषा)



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *