First List of Samajwadi Party Candidates in Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में इस साल के आखिर में होने वाले असेंबली इलेक्शन से पहले उम्मीदवारों की घोषणा का दौर जारी है. अब समाजवाप पार्टी ने एमपी इलेक्शन के लिए अपनी पहली सूची जारी कर दी है. इस सूचा में 4 उम्मीदवारों के नाम शामिल किए गए हैं. पार्टी ने जिन सीटों पर कैंडिडेट उतारने की घोषणा की है, वे बुंदेलखंड और ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में हैं. ये सभी क्षेत्र उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे हुए हैं और वहां पर यूपी की राजनीति का गहरा असर रहता है. 

इन नेताओं को दिया गया टिकट

सूत्रों के मुताबिक अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली सपा ने निवाड़ी सीट (Samajwadi Party Candidates in MP Assembly Election 2023) से पूर्व विधायक मीरा दीपक यादव, राजनगर से बृजगोपाल पटेल, भांडेर (एसटी) से आरडी राहुल और मेहगांव से बृजकिशोर सिंह गुर्जर को टिकट दिया है. जहां निवाड़ी, राजनगर, भांडेर बुंदेलखंड क्षेत्र में हैं. वहीं मेहगांव ग्वालियर-चंबल क्षेत्र का हिस्सा है. एसपी ने अपने उम्मीदवारों की यह अपने आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल पर साझा की. 

बीजेपी-बीएसपी भी कर चुकी ऐलान

इस साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम (MP Assembly Election 2023) की घोषणा चुनाव आयोग की ओर से अब तक नहीं की गई है. इसके बावजूद चुनावों में बढ़त पाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) अपने 39 उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है. वही बहुजन समाज पार्टी (BSP) भी अपने 7  उम्मीदवारों की सूची का ऐलान कर चुकी है. इस प्रकार उम्मीदवार घोषित करने के मामले में सपा (Samajwadi Party Candidates in MP Assembly Election 2023) तीसरी पार्टी बन गई है. 

क्या सत्ता बचा पाएंगे शिवराज चौहान?

बताते चलें कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में फिलहाल बीजेपी की शिवराज सिंह चौहान सरकार है. वे मध्य प्रदेश में पिछले 10 साल से सत्ता में हैं. पिछली बार ज्यादा सीटें लाकर कांग्रेस ने कमलनाथ के नेतृत्व में वहां पर सरकार बना ली थी लेकिन बाद में ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में पार्टी में हुई फूट के बाद कांग्रेस की सरकार ढह गई. इसके बाद शिवराज सिंह चौहान ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के सहयोग से दोबारा से अपनी सरकार बना ली थी. 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *