Chandrayaan-3 Live Location: चंद्रयान-3 के बाद पूरी दुनिया में इसरो के वैज्ञानिकों का डंका बज रहा है. इस बीच बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत ने चंद्रयान-3 प्रोजेक्ट में महिला वैज्ञानिकों के योगदान की तारीफ की है. रविवार को कंगना रनौत ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर महिला वैज्ञानिकों के समूह की तस्वीर पोस्ट की है. इस तस्वीर के कैप्शन में उन्होंने लिखा, ‘भारत की नामी साइंटिस्ट्स. सबने बिंदी, सिंदूर और मंगलसूत्र पहना है. ये सभी सादा जीवन, उच्च विचार की मूर्ति हैं. यही सच्ची भारतीयता है.’

इस तस्वीर में इसरो की महिला वैज्ञानिक हैं, जो बिंदी और साड़ी पहने नजर आ रही हैं. ये सभी कैमरे की तरफ पोज देकर मुस्कुराती नजर आ रही हैं. इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) की महिला वैज्ञानिकों से मुलाकात की थी. इन सभी  का चंद्रयान-3 प्रोजेक्ट में योगदान रहा है. चंद्रयान-3 की दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग में इन सभी की अहम भूमिका रही. भारत दुनिया का पहला देश है, जिसने चांद के दक्षिणी ध्रुव पर सफल लैंडिंग की है. आज तक कोई देश ऐसा नहीं कर पाया है.

शनिवार को बेंगलुरु स्थित ISRO के टेलेमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्पलेक्स में पीएम मोदी ने कहा, ‘महिला वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-3 मिशन में अहम भूमिका अदा की है. जिस जगह विक्रम लैंडर ने लैंडिंग की है, उस जगह को शिवशक्ति पॉइंट के नाम से जाना जाएगा. यह आने वाली पीढ़ियों को साइंस में दिलचस्पी लेने और लोगों की भलाई के लिए काम करने के लिए प्रेरित करेंगे. लोगों की भलाई करना सबसे बड़ा मकसद होना चाहिए.’  पीएम मोदी ने इसरो के वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने देश को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है. यह कोई आम कामयाबी नहीं है.

fallback

पीएम मोदी ने कहा कि यह मिशन हमारे स्पेस रिसर्च और प्रोग्राम की ताकत दिखाता है. भारत आज चांद पर है. चांद पर हमारा तिरंगा पहुंच गया है. पीए मोदी ने इसरो वैज्ञानिकों से कहा कि आप हमें वहां ले गए, जहां पहले कोई नहीं गया. यह आज का भारत है. यह बेखौफ भारत है.   



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *