IMD Rain Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 2 सितंबर से ओडिशा(odisha), छत्तीसगढ़(Chhattisgarh), उत्तरी आंध्र प्रदेश(North Andhra Pradesh), तेलंगाना(telangana) में भारी बारिश की भविष्यवाणी(Rain Forecast) की है. इसके अलावा मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 2-3 दिनों के दौरान अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और चरम दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में छिटपुट से भारी बारिश जारी रहने की भी संभावना है.

भारी बारिश की भविष्यवाणी

आईएमडी ने 30-1 सितंबर तक पुडुचेरी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. 30 अगस्त से 1 सितंबर तक तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा, आईएमडी ने आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में भी तीन दिनों तक भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है, जबकि शनिवार और रविवार के लिए विभाग ने एनसीएपी, यानम, एससीएपी और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने के साथ आंधी की भविष्यवाणी की है.

कैसा रहेगा ओडिशा का हाल

ओडिशा के 30 जिलों में से 11 जिलों में कम बारिश हुई है जबकि 18 में सामान्य बारिश हुई है. केवल एक जिले, बौध में चालू मानसून के दौरान 21 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है. भुवनेश्वर की बात करें तो यहां, 1 सितंबर से स्थिति बदल जाएगी और सितंबर के पहले सप्ताह से कई जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गई है.

असम में बाढ़ से बुरा हाल

इस बीच असम के मोरीगांव जिले में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है क्योंकि बाढ़ की मौजूदा लहर से लगभग 45,000 लोग प्रभावित हुए हैं. जिले के कम से कम 105 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. मोरीगांव जिले में बाढ़ के पानी से 3059 हेक्टेयर से अधिक फसल क्षेत्र जलमग्न हो गया है.

पूर्वोत्तर भारत

2 और 03 सितंबर को असम और मेघालय बारिश की भविष्यवाणी की गई है. इसके अलावा अगले चार दिनों के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

दक्षिण-पूर्व भारत

30 अगस्त से 03 सितंबर के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, 03 सितंबर को गंगीय पश्चिम बंगाल और 2 सितंबर को ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश और गरज और बिजली गिरने के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

मध्य भारत

2 और 3 सितंबर को दक्षिणी छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है.

दक्षिण भारत

मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि 30 अगस्त से 1 सितंबर के दौरान तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में और 30-31 अगस्त के दौरान केरल में, 02 और 03 सितंबर 2023 को उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भारी बारिश होने की संभावना है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *