Delhi Weather During G20: गर्मी और उमस की मार झेल रहे दिल्लीवालों के लिए गुरुवार का दिन थोड़ी राहत लेकर आया.  दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश हुई जिससे लोगों के चेहरे खिल गए. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिल्ली की कुछ जगहों के साथ ही आसपास के इलाकों में गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है.

मौसम विभाग ने कहा कि जिन इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने का अनुमान है, उनमें बुराड़ी, कंझावला, रोहिणी, बादिली, मुंडका, पश्चिम विहार, नजफगढ़ और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आने वाले हरियाणा के बहादुरगढ़, फरुखनगर और रेवाड़ी शामिल हैं.

दिल्ली के बवाना, अलीपुर, पीतमपुरा, पंजाबी बाग, राजौरी गार्डन, पटेल नगर, द्वारका, पालम, हरियाणा के लोहारू, उत्तर प्रदेश के बड़ौत, बागपत और राजस्थान के पिलानी, झुंझुनू समेत विभिन्न स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने का अनुमान है.

जी-20 के दौरान कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

राजधानी दिल्ली में 8-10 सितंबर के बीच जी-20 समिट होना है. उस दौरान कैसा मौसम रहेगा, इसके बारे में भी मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने बुलेटिन में कहा कि समिट से पहले दिल्ली के तापमान में गिरावट आएगी. गुरुवार से मौसम विभाग ने स्पेशल बुलेटिन जारी करना शुरू कर दिया है.

लेटेस्ट बुलेटिन के मुताबिक, शहर में बादल छाए रहने से मौसम सुहाना रहने की संभावना है और तेज हवाएं भी चल सकती हैं. इससे अगले 2-3 दिनों में तापमान में गिरावट आएगी. 

आईएमडी ने प्रगति मैदान के पास एक ऑटोमैटिक वेदर स्टेशन (AWS) स्थापित किया है, जहां जी20 सम्मेलन होगा. यह वेदर स्टेशन जी20 जैसे हाई लेवल इवेंट के मद्देनजर स्पेशल और रियल टाइम मौसम की जानकारी देगा. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के 24×7 मॉनिटरिंग सिस्टम को गुरुवार सुबह शुरू किया गया.

ये वेदर अपडेट रेग्युलर बेसिस पर जारी किए जाएंगे. G20 समिट वेन्यू के पास नए स्थापित AWS से रियल टाइम डेटा मिलेगा. इससे जी20 समिट के कामकाज के मैनेजमेंट और  मौसम की मार से बचने की तैयारी करने में मदद मिलेगी. 

AWS देगा सटीक जानकारी

हालांकि, दिल्ली में रविवार तक बादल छाए रहने की संभावना है. AWS हवा के तापमान, आर्द्रता, हवा की रफ्तार, दिशा और बारिश पर सटीक जानकारी देगा. हर 15 मिनट के अंतराल में डेटा को अपडेट किया जाएगा. इससे लोगों तक सटीक जानकारी पहुंचेगी.  

प्रगति मैदान के अलावा, इसी तरह की जानकारी दिल्ली के नौ अहम इलाकों के लिए भी उपलब्ध कराई जाएगी. ये इलाके हैं- इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, चांदनी चौक, अक्षरधाम मंदिर, लोटस टेंपल, कुतुब मीनार, लाल किला/राजघाट, दिल्ली विश्वविद्यालय और लोधी रोड (लोधी गार्डन).



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *