भारत इस समय जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। इस शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुनिया के तमाम मुल्कों के प्रमुख भारत में हैं। इनमें सबसे ताकतवर देश अमेरिका के प्रेसीडेंट जो बाइडन भी शामिल हैं। वे शुक्रवार शाम को नई दिल्ली पहुंचे। दिल्ली आते ही वे सबसे पहले पीएम मोदी से मिलने पहुंचे। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय वार्ता भी हुई। अमेरिकी राष्ट्रपति से भारत में मुलाकात के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी एक रिकॉर्ड बना लिया। इस मुलाकात के बाद नरेंद्र मोदी स्वतंत्र भारत के इतिहास में तीन अमेरिकी राष्ट्रपतियों की मेजबानी करने वाले एकमात्र प्रधानमंत्री बन गए हैं। वह 2015 में बराक ओबामा, 2020 में डोनाल्ड ट्रंप और अब जो बाइडन की मेजबानी कर चुके हैं।

 



जो बाइडन का पहला भारत दौरा

बता दें कि बतौर राष्ट्रपति जो बाइडन का पहली बार भारत आए हैं। ऐसा करने वाले वे आठवें अमेरिकी राष्ट्रपति हैं। यहां वे जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। इससे पहले आजादी के बाद के अब तक सात अमेरिकी राष्ट्रपति भारत का दौरा कर चुके हैं। लेकिन, क्लिंटन की यात्रा से पहले सभी राष्ट्रपतियों ने भारत से ज्यादा पाकिस्तान को महत्व दिया था।

 


डी आइजनहावर, दिसंबर 1959

डी आइजनहावर भारत के दौरे पर आने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे। वह दिसंबर 1959 में भारत के चार दिवसीय दौरे पर दिल्ली आए थे। इस दौरान आइजनहावर ने भारत की संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था और ताजमहल देखने आगरा भी गए थे। उन्होंने इस दौरान दिल्ली के रामलीला मैदान में एक विशाल रैली को भी संबोधित किया था।

 




Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *