महाकाल के गर्भगृह में दर्शन व्यवस्था में बदलाव होने जा रहा है।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


धार्मिक नगरी उज्जैन में जाकर यदि आप गर्भगृह में बाबा महाकाल के दर्शन करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति ने गुरुवार को हुई बैठक के दौरान एक ऐसा निर्णय लिया है जिसके तहत अब वीआईपी तो ठीक आम श्रद्धालुओं को भी बाबा महाकाल को जल चढ़ाने और अभिषेक करने के लिए पुरुषों को धोती और सोला तथा महिलाओं को साड़ी पहनकर मंदिर में प्रवेश करना होगा। अभी गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश की शुरुआत तो नहीं हुई है, लेकिन एक सप्ताह बाद जब भी गर्भगृह में श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा, तब इन नियमों का पालन जरूर करवाया जाएगा।

विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं को देखते हुए पिछले ढाई महीने से मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगी हुई थी। अब पूर्व की तरह ही श्रद्धालु बाबा महाकाल का अभिषेक पूजन और दर्शन गर्भगृह से कर सकें इसीलिए श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति की एक बैठक महाकाल महालोक में बने कंट्रोल रूम में आयोजित की गई। इसमें श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति के अध्यक्ष और कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश को लेकर योजना तैयार की जा रही है, जिसके तहत एक सप्ताह बाद गर्भगृह में श्रद्धालुओं का प्रवेश शुरू कर दिया जाएगा।  

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने यह भी बताया कि गर्भगृह एक अत्यंत पवित्र स्थान है इसीलिए इसकी पवित्रता को ध्यान में रखते हुए अब वीआईपी श्रद्धालुओं की तरह ही आम श्रद्धालु भी गर्भगृह में तभी प्रवेश कर पाएंगे, जब वे भारतीय परिधान यानी कि पुरुष वर्ग धोती कुर्ता और सोला तथा महिला वर्ग साड़ी पहनेंगी। 10 वर्ष तक की बालिकाओं को सलवार सूट पहनकर गर्भगृह में प्रवेश दिया जाएगा। 

उज्जैनवासी फ्री में कर सकेंगे भस्म आरती में प्रवेश

बैठक के दौरान उज्जैनवासियों के लिए एक अच्छा निर्णय यह भी लिया गया कि जिस प्रकार से अब तक उज्जैनवासी आधार कार्ड दिखाकर बाबा महाकाल के सुलभता से दर्शन कर रहे थे। उसी प्रकार अब प्रति मंगलवार को उज्जैनवासियों को भस्म आरती में भी प्रवेश दिया जाएगा। जो कि पूर्णतः निशुल्क रहेगा। बैठक में मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक एवं अपर कलेक्टर सन्दीप कुमार सोनी, सचिन शर्मा, पुलिस अधीक्षक,  मुकेश टटवाल महापौर, श्री विनीत गिरी जी, महंत महानिर्वाणी अखाडा, शपुजारी प्रदीप गुरु, राजेन्द्र शर्मा (गुरू), राम शर्मा,  अशासकीय सदस्य श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति, अनुकूल जैन, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी, आशीष पाठक, सी.ई.ओ.स्मार्ट सिटी, मूलचंद जूनवाल सहायक प्रशासक उपस्थित थे। (उज्जैन से निलेश नागर की रिपोर्ट)



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *