PMLA court directions on Jet Airways founder Naresh Goyal: केनरा बैंक धोखाधड़ी मामले (Canara Bank Fraud Case) में जेल में बंद जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं. मुंबई की एक विशेष अदालत ने सोमवार को जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल के उस आवेदन को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने जेल के अंदर अपने निजी डॉक्टर से नियमित आधार पर मेडिकल जांच और घर का बना खाना देने की मांग की थी.

स्पेशल जल एमजी देशपांडे ने हालांकि उनकी स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए जेल के अंदर उचित बिस्तर की मांग वाली उनकी याचिका स्वीकार कर ली. नरेश गोयल केनरा बैंक में 538 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुंबई की आर्थर रोड जेल में बंद हैं. 

‘रोजाना आरोपी की गहन जांच’

स्पेशल जज ने नरेश गोयल (Jet Airways founder Naresh Goyal) के वकील की दलीलों को खारिज करते हुए जेल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) को आदेश दिया कि वे रोजाना आरोपी की गहन जांच करेंगे. अगर उन्हें आरोपी के स्वास्थ्य में कोई असामान्यता या तत्काल स्वास्थ्य समस्या नजर आएगी तो वे तत्काल कदम उठाएंगे. कोर्ट ने घर के बने खाने के उनके आवेदन को भी खारिज कर दिया. कोर्ट ने कहा कि जेल अस्पताल के सीएमओ, आरोपी के स्वास्थ्य को देखते हुए उपयुक्त जेल भोजन तय करेंगे और जेल अधीक्षक नरेश गोयल को वे चीजें उपलब्ध करवाएंगे.

‘हार्ट अटैक का खतरा’

इससे पहले नरेश गोयल ने अपने वकील के जरिए अर्जी दायर कर स्पेशल कोर्ट से उचित बिस्तर सुविधाएं दिए जाने की मांग की थी. अपनी अर्जी में नरेश गोयल ने दावा किया था कि वे हृदय रोगी हैं और उनकी बाईपास सर्जरी हो चुकी है. अपने आवेदन में, गोयल ने कहा कि उन्हें कार्डियक अरेस्ट (दिल का दौरा) होने का खतरा है. वे डायबिटीज, मेलिटस, हाइपरथायरायडिज्म, उच्च रक्तचाप, हाइपरलिपिडेमिया सहित अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं.

74 वर्षीय नरेश गोयल (Jet Airways founder Naresh Goyal) ने आवेदन में कहा कि जून 2022 में वे घर में गिर गए थे. जिसके चलते उन्हें चलने-फिरने में दिक्कत, कंधे में गंभीर चोट, गर्दन में दर्द और अकड़न की समस्या आ रही है. उन्हें रीढ़ की हड्डी की भी समस्या है. उनके खराब स्वास्थ्य को देखते हुए कोर्ट ने जेल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) से रिपोर्ट मांगी थी.

‘सीएमओ करेंगे तय’

यह रिपोर्ट मिलने के बाद स्पेशल जज ने सोमवार को कहा कि सीएमओ ने आरोपी की गहन जांच की और उसे पहले से मौजूद दवाओं के अलावा दवाएं दीं. फिलहाल आरोपी को जेल क्लिनिक में रखा गया है. अब सीएमओ यह देखेंगे कि कौन सा बिस्तर आवेदक के लिए उपयुक्त है. वे सीएमओ की अनुशंसा के आधार पर उपयुक्त बेड आरोपी को उपलब्ध करवाएंगे. 

इस मामले में अरेस्टिंग

बताते चलें कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लंबी पूछताछ के बाद इसी साल 1 सितंबर को नरेश गोयल (Jet Airways founder Naresh Goyal) को अरेस्ट किया था. उनकी गिरफ्तारी धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत की गई.  मनी लॉन्ड्रिंग का यह मामला केनरा बैंक में कथित 538 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी (Canara Bank Fraud Case) के प्रकरण से जुड़ा है. इस मामले में जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल, उनकी पत्नी अनीता गोयल और अब बंद हो चुकी निजी एयरलाइन के कुछ पूर्व अधिकारी शामिल हैं. 

जमा नहीं किए बकाया

इस मामले में केनरा बैंक की ओर से सीबीआई में शिकायत दर्ज करवाई गई थी. कंप्लेंट के मुताबिक बैंक ने जेट एयरवेज (इंडिया) लिमिटेड को 848.86 करोड़ रुपये की क्रेडिट सीमा और ऋण मंजूर किए थे, जिसमें से 538.62 करोड़ रुपये बकाया थे. सीबीआई की इसी एफआईआर (Canara Bank Fraud Case) के आधार पर ईडी ने केस दर्ज कर नरेश गोयल (Jet Airways founder Naresh Goyal) की अरेस्टिंग की. 

(एजेंसी पीटीआई)



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *