कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो।
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड को लेकर भारत के खिलाफ नया दांव चला है। ट्रूडो ने शुक्रवार को कहा कि कनाडा ने कुछ हफ्ते पहले ही नई दिल्ली के साथ इस बात के सबूत साझा किए हैं कि ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या में भारत के एजेंट संभावित रूप से शामिल थे।

ट्रूडो ने ओटावा में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, कनाडा ने उन ‘विश्वसनीय’ आरोपों को भारत के साथ साझा किया है, जिनके बारे में मैंने सोमवार को बात की थी। हमने कई सप्ताह पहले ही भारत के साथ खुफिया इनपुट साझा किए थे। कनाडाई पीएम ने कहा कि हम भारत के साथ रचनात्मक रूप से काम करना चाहते हैं। हमें उम्मीद है कि वे हमारा सहयोग करेंगे ताकि हम इस बेहद गंभीर मामले की तह तक पहुंच सकें।

पीएम ट्रूडो ने सोमवार को कनाडाई संसद को संबोधित करते हुए बिना कोई सबूत पेश किए आरोप लगाया था कि ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में जून में हुई खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या में भारत के सरकारी एजेंट शामिल हैं। हालांकि, भारत ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है और इसे बेबुनियाद और राजनीति से प्रेरित बताया है। 

मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कनाडाई सरकार एक महीने से खालिस्तानी आतंकवादी निज्जर की हत्या की जांच रही है। जांच के दौरान मानव और सिग्नल दोनों तरह की खुफिया जानकारी एकत्र की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि खुफिया जानकारी में कनाडा में मौजूद भारतीय अधिकारियों की बातचीत शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक, फाइव आइज गठबंधन में शामिल एक सहयोगी द्वारा कुछ जानकारी प्रदान की गई थी। बता दें, फाइव आइज खुफिया जानकारी साझा करने वाला एक नेटवर्क है जिसमें अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *