Foundation Stone Of Varanasi Cricket Stadium: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी. इस समारोह में प्रधानमंत्री के साथ दिग्गज क्रिकेटर सुनील गावस्कर, कपिल देव, सचिन तेंदुलकर, दिलीप वेंगसरकर, विश्वनाथ गुंडप्पा और रवि शास्त्री सहित अन्य लोग शामिल हुए. इससे प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में  कहा था कि वाराणसी में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम आधुनिक विश्व स्तरीय खेल बुनियादी ढांचे को विकसित करने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक कदम होगा.

‘ये पूरे पूर्वांचल का चमकता हुआ सितारा बनने वाला है’

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज क्रिकेट के जरिए दुनिया भारत से जुड़ रही है. नए नए देश क्रिकेट खेलने के लिए आगे आ रहे हैं. जाहिर है कि आने वाले दिनों में क्रिकेट मैचों की संख्या बढ़ने वाली है. जब मैचों की संख्या बढ़ेगी तो नए स्टेडियमों की जरूरत भी पड़ेगी. तब बनारस का ये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम इस डिमांड को पूरा करेगा. ये पूरे पूर्वांचल का चमकता हुआ सितारा बनने वाला है.

BCCI खर्च करेगा 330 करोड़

वाराणसी के राजातालाब के गंजरी में बनने वाले आधुनिक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम को लगभग 450 करोड़ रुपये की लागत से 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में विकसित किया जाएगा. इस स्टेडियम की विषयगत वास्तुकला भगवान शिव से प्रेरित है, जिसमें अर्द्धचंद्राकार छत कवर और त्रिशूल के आकार की फ्लड-लाइट होगी. इसमें घाट की तरह बैठने वाली व्यवस्था को आकार दिया जाएगा. स्टेडियम की क्षमता 30,000 दर्शकों की होगी.

उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि उसने स्टेडियम के लिए जमीन अधिग्रहण पर 121 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इसके निर्माण पर 330 करोड़ रुपये खर्च करेगा. इस स्टेडियम को तैयार करने के लिए 2 साल का लक्ष्य रखा गया है. स्टेडियम में काशी की सांस्कृतिक झलक दिखेगी. स्टेडियम के प्रवेश द्वार का डिज़ाइन बेलपत्र के समान बनाया जा रहा है. वहीं प्रवेश द्वार और उसके आसपास घाट की सीढ़ियां और लाऊंज डमरू जैसा दर्शाया जाएगा.

ये दिग्गज हस्तियां रहीं मौजूद

समारोह में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल हुए. इस मौके पर बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला और सचिव जय शाह भी मौजूद थे. स्टेडियम के दिसंबर 2025 तक तैयार होने की संभावना है. कानपुर और लखनऊ के बाद यह उत्तर प्रदेश का तीसरा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम होगा.

(इनपुट: भाषा)



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *