पीएम मोदी और डोमिनिका के विदेश मंत्री
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


कोरोना महामारी के दौरान जब दुनिया के सभी देश अपने लोगों को बचाने में जुटे थे, उस वक्त भी भारत सरकार ने अपने लोगों के साथ-साथ दुनिया के लोगों की भी भलाई सोची थी। उसी सोच के तहत भारत ने दुनिया के कई देशों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई थी। भारत की उस दरियादिली ने दुनिया के कई देशों को भारत का मुरीद बना दिया था। ऐसे ही एक देश ने संयुक्त राष्ट्र के मंच से भारत को शुक्रिया कहा है। 

डोमिनिका के विदेश मंत्री ने भारत को कहा शुक्रिया

बता दें कि अमेरिका के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा का आयोजन हो रहा है और दुनिया के शीर्ष नेता इस आयोजन में भाग ले रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के मंच से डोमिनिका के विदेश मंत्री डॉ. विंस हेंडरसन ने भारत की जमकर तारीफ की। डॉ. विंस हेंडरसन ने कहा कि ‘कोरोना महामारी के दौरान हमने जो सबक सीखे, उन्होंने मुझे बहुत प्रेरित किया है। इस महत्वपूर्ण मंच से मैं बताना चाहता हूं कि मुझे याद है कि जब कोरोना महामारी के दौरान यह सोच रहे थे कि हम कैसे कोरोना वैक्सीन पा सकते हैं और अपने लोगों को बचा सकते हैं। खासकर हमारे जैसा छोटा देश, जो पर्यटन पर निर्भर करता है, हमें अपने लोगों की सुरक्षा करनी जरूरी थी। हम इस बारे में सोच ही रहे थे कि भारत ने हमारी अपील पर प्रतिक्रिया देते हुए हमे वैक्सीन मुहैया करा दीं।’ 

भारत ने दुनिया के 98 देशों को सप्लाई की वैक्सीन

डोमिनिका के विदेश मंत्री ने कहा कि ‘जब हमें वैक्सीन मिल गईं तो फिर हमने इन्हें अन्य  कैरेबियाई देशों को उपलब्ध कराया। इसलिए मैं इस अहम मंच से और खासकर व्यक्तिगत रूप से भारत के लोगों और वहां की सरकार को तहे दिल से शुक्रिया अदा करना चाहते हैं कि वह जरूरत के समय हमारी मदद के लिए आगे आए।’ बता दें कि कोरोना महामारी के दौरान भारत ने वसुधैव कुटुंबकम के मंत्र को चरितार्थ करते हुए दुनिया के 98 देशों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई थी। भारत की इस वैक्सीन मैत्री को दुनियाभर में सराहा गया। खास बात ये है कि कई गरीब देश, जो शायद पश्चिमी देशों की प्राथमिकता में थे ही नहीं, वहां भी भारत ने समय से वैक्सीन पहुंचाकर मानवता की नई मिसाल पेश की थी। 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *