India Action on Canada: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या (Hardeep Singh Nijjar Murder) पर कनाडा के बेबुनियाद आरोपों के बाद भारत सरकार ने बड़ा एक्शन लिया है और कनाडा को खुली चुनौती देते हुए कनाडा को अपने दर्जनों राजनयिकों को वापस बुलाने को कहा है. बताया जा रहा है कि भारत सरकार ने कनाडा से उसे 10 अक्टूबर तक लगभग 40 राजनयिकों को वापस बुलाने को कहा है. बता दें कि कनाडा के सरे में 18 जून को एक गुरुद्वारे के बाहर आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इस पर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने हाल ही में कनाडाई संसद में बहस के दौरान दावा किया था कि भारत सरकार के एजेंटों ने कनाडाई नागरिक की हत्या को अंजाम दिया. हालांकि, भारत ने इन दावों को खारिज कर दिया है और इसे बेतुका और प्रेरित बताया है. वहीं, कनाडा ने अब तक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे में कोई सार्वजनिक सबूत उपलब्ध नहीं कराया है.

विदेश मंत्रालय ने पहले दिए थे इसके संकेत

भारत सरकार ने कनाडा (Canada) पर इस एक्शन को लेकर पहले ही संकेत दिए थे. विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा था कि भारत में कनाडा के ज्यादा राजनयिक (Diplomats) तैनात हैं और उनकी संख्या कम किए जाने की जरूरत है. भारत के इस एक्शन पर कनाडा की तरफ से कोई बयान नहीं आया है.

कनाडा के खिलाफ भारत का तीसरा एक्शन

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) के दावे के बाद कनाडा के खिलाफ भारत सरकार का यह तीसरा एक्शन है. भारत सरकार ने सबसे पहले कनाडा के एक खुफिया अधिकारी को देश छोड़ने का आदेश दिया था. इसके बाद भारत सरकार ने कनाडा के नागरिकों की भारत में एंट्री पर रोक लगाते हुए वीजा सेवाओं को बंद कर दिया था. इसके साथ ही भारत सरकार ने कनाडा में रहने वाले और वहां यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए एक एडवाइजरी भी जारी की थी.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *