वेदांत पटेल, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता।
– फोटो : ANI

विस्तार


भारत-कनाडा विवाद इन दिनों वैश्विक स्तर पर सुर्खियों में है। इस बीच अमेरिका ने एक बार फिर भारत-कनाडा विवाद पर टिप्पणी की है। इसके अलावा, अमेरिका ने न्यूज क्लिक मुद्दे पर भी बात की। अमेरिका के विदेश विभाग के प्रधान उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा कि अमेरिका कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों के प्रति गहराई से चिंतित हैं। हम कनाडाई सहयोगियों के साथ नियमित संपर्क में हैं। मामले में सबसे महत्वपूर्ण है कि कनाडा की जांच आगे बढ़े। आरोपियों को कटघरे में पेश करना चाहिए।

पटेल ने आगे कहा कि अमेरिका ने भारत सरकार से सार्वजनिक और निजी तौर पर आग्रह किया है कि वे कनाडाई जांच में सहयोग करें। उन्होंने नई दिल्ली में कनाडाई उच्चायोग के लिए राजनयिकों से संबंधित रिपोर्ट देखी है। लेकिन अभी उनके पास इस मुद्दे पर बोलने के लिए कुछ भी नहीं है। उन्होंने कहा कि मैं काल्पनिक बातों में नहीं पड़ना चाहता।

पत्रकारों की गिरफ्तारी से अवगत : अमेरिका

पत्रकारों के खिलाफ छापे और चीन के साथ न्यूजक्लिक के संबंधों के बारे में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रधान उपप्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा, हम उन चिंताओं से अवगत हैं और हमने न्यूज पोर्टल के चीन से संबंधों के बारे में रिपोर्टिंग देखी है। लेकिन हम उन दावों की सत्यता पर अभी कोई टिप्पणी नहीं कर सकते। अमेरिकी सरकार जीवंत और स्वतंत्र लोकतंत्र में मीडिया और सोशल मीडिया की मजबूत भूमिका का समर्थन करती है। हम अपने राजनयिक जुड़ावों के माध्यम से भारत सरकार और दुनियाभर के देशों के साथ इन मामलों की चिंता उठाते रहते हैं। लेकिन मेरे पास इस विशेष मुद्दे या परिस्थिति से जुड़ी अतिरिक्त जानकारी नहीं है जो इस पोर्टल से संबंधित हो भी सकती है और नहीं भी।

 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *