Dalit Community Samajwadi Party: समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने जातीय जनगणना को लेकर बड़ी बात कही है. अखिलेश यादव ने कहा कि अगला चुनाव जाति जनगणना पर होगा. जातीय जनगणना की हमारी लड़ाई बहुत पुरानी है. मुलायम सिंह यादव, शरद यादव, लालू प्रसाद यादव ने जाति जनगणना की मांग की थी. इस समय की सरकार ने गिनती की लेकिन आंकड़े कभी बाहर नहीं आने दिए. उन्होंने कहा, आज बिहार में जो सर्वे किया है. उससे एक नई क्रांति जगी है. अब चाहे दिल्ली की सरकार हो या कहीं की, जातीय जनगणना करानी ही पड़ेगी. 

सपा की अंबेडकर वाहिनी बैठक में पहुंचे अखिलेश यादव ने कहा, जाति जनगणना से कम से कम ये पता लगेगा कि हमारी आबादी का स्वरूप क्या है और हम कैसे उन गरीब लोगों की मदद कर सकते हैं. जातीय जनगणना के तहत अगर पॉलिसीज बनेगी तो सामाजिक न्याय की बाबा साहब की कल्पना पूरी होगी.

‘कांग्रेस भी जाति जनगणना के पक्ष में’

सपा प्रमुख ने कहा, डेमोक्रेसी में कांग्रेस भी अब जाति जनगणना के पक्ष में है जो एक चमत्कार है. उन्होंने कहा, पार्टी के लोग बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर और डॉ. राम मनोहर लोहिया के विचारों को लेकर निकलेंगे. घर-घर जाकर बताएंगे कि किस तरह बीजेपी ने संविधान के सामने संकट पैदा कर दिया है. नई लोकसभा के साथ-साथ बीजेपी बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर का संविधान भी बदलने की तैयारी कर रही है.

‘देवरिया जाएगी सपा की टीम’

वहीं देवरिया कांड को लेकर अखिलेश यादव ने कहा कि वहां पर समाजवादी पार्टी की टीम जाएगी और दोनों पीड़ित परिवारों से मिलेगी. यूपी में गड्ढा मुक्त अभियान को लेकर कहा कि जब-जब सरकार कहती है गड्ढा मुक्त, तब सिर्फ दो लोग खुश होते हैं. इंजीनियर और ठेकेदार, इससे जनता को राहत नहीं मिलती.

‘झील देखने के लिए लेना होगा वीजा’

बीजेपी पर हमला बोलते हुए अखिलेश यादव ने कहा कि एक समय आएगा जब बॉर्डर पर स्थित झील को देखने के लिए चीन का वीजा लेना पड़ेगा. समाजवादी पार्टी ने काफी पहले सुझाव दिया था कि ग्वालियर, इटावा से लेकर लिपुलेख तक फोरलेन-सिक्स लेन सड़क बननी चाहिए. आज चुनाव होने जा रहा है. ये मांग बहुत पुरानी थी लेकिन आज भी सड़क नहीं बनी. चीन की सीमा पर फौजी नहीं पहुंच सकते.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *