Israel-Hamas War BJP vs Congress: कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक में देश की सबसे पुरानी पार्टी (कांग्रेस) ने फिलिस्तीन के समर्थन में प्रस्ताव पारित किया. प्रस्ताव में कहा गया कि कांग्रेस कार्य समिति फिलिस्तीनी लोगों के भूमि, स्वशासन, आत्मसम्मान और जीवन के अधिकारों के लिए अपना समर्थन दोहराती है. कांग्रेस का यह प्रस्ताव हमास के खिलाफ इजराइल के जवाबी हमले के बीच आया है. कांग्रेस ने पहले फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा इज़राइल पर ‘क्रूर हमले’ की निंदा की थी.

कांग्रेस द्वारा पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि सीडब्ल्यूसी मध्य पूर्व में छिड़े युद्ध पर अपनी निराशा और पीड़ा व्यक्त करती है, जहां पिछले दो दिनों में एक हजार से अधिक लोग मारे गए हैं. सीडब्ल्यूसी फिलिस्तीनी लोगों के भूमि अधिकारों के लिए स्वशासन और गरिमा और सम्मान के साथ जीने के लिए अपने दीर्घकालिक समर्थन को दोहराती है.

कांग्रेस ने तत्काल युद्धविराम और इजरायल और फिलिस्तीन के बीच सभी लंबित मुद्दों पर बातचीत शुरू करने का भी आह्वान किया.

जयराम रमेश ने कहा कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस इजरायल के लोगों पर क्रूर हमलों की निंदा करती है. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का हमेशा मानना रहा है कि आत्म-सम्मान, समानता और सम्मान के जीवन के लिए फिलिस्तीनी लोगों की वैध आकांक्षाएं केवल बातचीत की प्रक्रिया के माध्यम से पूरी की जानी चाहिए. किसी भी प्रकार की हिंसा कभी भी समाधान नहीं देती है और इसे रुकना चाहिए.

कांग्रेस के प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया देते हुए बीजेपी नेता राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा, ”मेरा विचार है कि उस अंतरराष्ट्रीय प्रकरण पर पीएमओ के माध्यम से देश का दृष्टिकोण रखना विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी है… कांग्रेस के साथ समस्या यह है कि वह देश के विचारों से हटकर अपनी सोच देने की कोशिश करती है. डोकलाम मामले में भी यही हुआ था…”

इससे पहले हमास द्वारा किए गए रॉकेट हमलों पर इजराइल के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत की संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *