October Heat: देश के कई राज्यों में मॉनसून की आंख मिचौली अक्टूबर के पहले सप्ताह तक देखने को मिली. अक्टूबर के पहले सप्ताह तक कई राज्यों में भारी बारिश के कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी. अनुमान लगाया जा रहा था कि इस बार ठंड का असर जल्द दिखने लगेगा. अक्टूबर के पहले सप्ताह में कई राज्यों में तापमान सामान्य से कम दर्ज भी किया गया. लेकिन अब एक बार फिर लोग गर्मी से परेशान हैं.

मौसम विभाग के अनुमानों के मुताबिक अक्टूबर महीने की शुरुआत में कम तापमान दर्ज किया गया. दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से भी कम दर्ज किया गया. लेकिन बीते दो दिनों से गर्मी एक बार फिर झुलसाने लगी है. मौसम वैज्ञानिकों ने मौसम के ताजा घटनाक्रम को ‘अक्टूबर हीट’ नाम दिया है.  

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि ‘अक्टूबर हीट’ का सबसे बुरा दौर अभी आना बाकी है. अक्सर ‘दूसरी गर्मी’ के रूप में जाना जाता है. यह मौसम की घटना मुंबई में आम है, जहां मानसून और सर्दियों के मौसम के बीच इस संक्रमणकालीन महीने के दौरान तापमान बढ़ जाता है. इस बीच, हाल ही में शुष्क पूर्वी हवाओं की उपस्थिति मानसूनी हवाओं की पूर्ण वापसी का संकेत देती है, जिससे उत्तर-उत्तरपूर्व की हवाएं गति पकड़ रही हैं.

मुंबई ही नहीं बल्कि देश के कई इलाकों में लोगों को ‘अक्टूबर हीट’ का सामना करने पड़ रहा है. दिल्ली में भी सामान्य से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम का यही हाल है. कई जगहों पर सामान्य से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. सामान्य से ज्यादा यानी 35 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया.

इसका एक कारण यह भी माना जा रहा है कि सितंबर के आखिरी सप्ताह में उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश नहीं हुई. भारत में अक्टूबर हीट का सबसे ज्यादा प्रभाव मुंबई में देखने को मिला है. यहां, 6 अक्टूबर को दक्षिण पश्चिम मानसून की विदाई के बाद गर्मी की तेज और मजबूत वापसी का अनुभव हुआ है.

सोमवार दोपहर (9 अक्टूबर) को मुंबई के सांताक्रूज़ बेस स्टेशन पर अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो साल के इस समय के लिए सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है. तापमान में इस अचानक वृद्धि का कारण निचले वायुमंडलीय स्तर में शुष्क पूर्वी और उत्तरपूर्वी हवाओं को माना जाता है. मुंबई में अगले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान है.

इस क्रम में दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. राष्ट्रीय राजधानी के प्राथमिक मौसम विज्ञान केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 22.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. वहीं, अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस रहा.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *