IMD Rain Alert: मानसून ने भले ही विदाई ले ली है लेकिन बारिश की आंख-मिचौली अभी खत्म नहीं हुई है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मानसून कि विदाई हो चुकी है. लेकिन वर्तमान में उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से बारिश एक बार फिर लोगों को परेशान कर सकती है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से आने वाले दिनों में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश का अनुमान है. आईएमडी ने अनुमानों के मुताबिक दिल्ली, यूपी, पंजाब और हरियाणा में बारिश हो सकती है, जिसकी वजह से तापमान में गिरावट के साथ ही ठंड भी दस्तक देगी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले चार दिन में देश के उत्तर-पश्चिम और मध्य क्षेत्र में बारिश होने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि यह इस मौसम का पहला गहन पश्चिमी विक्षोभ है और इसके कारण जम्मू कश्मीर तथा हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश और हिमपात होगा. सोमवार को उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में भारी बारिश के आसार हैं.

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, अगले 24 घंटों के दौरान मध्य पाकिस्तान और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि 15 अक्टूबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के विलय की संभावना के साथ इस तंत्र के और तेज होने का अनुमान है. यह तंत्र शुक्रवार रात से 17 अक्टूबर तक उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत को प्रभावित करेगा. अरब सागर से इसे नमी मिलने की संभावना है. इसके परिणामस्वरूप, इस अवधि के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में वर्षा की तीव्रता और क्षेत्र बढ़ने की संभावना है.

पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद निचले क्षोभमंडल स्तर पर हिमालय से आने वाली शुष्क हवाओं के उत्तर-पश्चिम भारत में प्रबल होने की संभावना है. परिणामस्वरूप, क्षेत्र में 17 अक्टूबर से तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट का अनुमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी करते हुए वहां के कुछ इलाकों में तीव्र पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण अगले दो से तीन दिन तक भारी बारिश व बर्फबारी होने की चेतावनी दी है.

इसके साथ ही आगामी 24 घंटे में राजस्थान के कई इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान व्यक्त किया गया है. जयपुर के मौसम केंद्र के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 15 अक्टूबर को जैसलमेर, बीकानेर, फलोदी, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू एवं आसपास के क्षेत्रों तथा पूर्वी राजस्थान के शेखावाटी क्षेत्र और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. केंद्र का कहना है कि 16 अक्टूबर को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर एवं कोटा संभागों के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है. इसी तरह जोधपुर, बीकानेर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अचानक तेज हवाएं भी चलने की संभावना है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *