हीरोइन के तौर पर मिली पहली ही फिल्म से शूटिंग के पहले दिन निकाल दिए जाने से लेकर देश की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्री बनने तक ‘ड्रीमगर्ल’ हेमा मालिनी ने एक लंबा सफर अपने अभिनय जीवन में तय किया है। भरतनाट्यम के अलावा ओडिशी और कथक में भी पारंगत हेमा मालिनी ने फिल्मों और टीवी धारावाहिकों का निर्देशन भी किया है और ऐसी ही एक फिल्म के निर्देशन के दौरान उनका सामना हुआ अभिनेता सनी देओल से। सनी देओल और हेमा मालिनी दोनों इन दिनों भारतीय जनता पार्टी के संसद सदस्य हैं और दोनों के बीच के रिश्ते भी अब काफी सहज हो चले हैं। लेकिन, एक समय ऐसा भी था जब सनी और हेमा आपस में बात तक नहीं करते थे।

 



ये किस्सा उन दिनों का है जब हेमा मालिनी बतौर निर्देशक अपनी पहली फिल्म ‘दिल आशना है’ की शूटिंग कर रही थीं। ये वही फिल्म है जिसके लिए शाहरुख खान को पहली बार किसी फिल्म में बतौर हीरो साइन किया गया था। हेमा मालिनी ने ये किरदार कुछ और कलाकारो को भी सुनाया था लेकिन फिर उन्हें शाहरुख खान के बारे में बताया गया। शाहरुख को हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र से भी मिलवाया और धर्मेंद्र के ओके करने पर ही उन्हें बतौर हीरो ये पहली फिल्म मिली थी। फिल्म में शाहरुख खान की हीरोइन बनीं दिव्या भारती।  

BB 17 के ग्रैंड प्रीमियर में भिड़ गए ये कंटेस्टेंट

 


फिल्म ‘दिल आशना है’ में हेमा मालिनी ने अपनी सबसे करीबी दोस्त डिंपल कपाड़िया को हीरोइन की मां के रोल के लिए साइन किया था। ये बात इसी फिल्म की शूटिंग के दिनों की है। डिंपल और हेमा की पहली मुलाकात फिल्म ‘बॉबी’ के मुहूर्त पर हुई थी और तब फिल्म के निर्माता-निर्देशक राज कपूर की पत्नी कृष्णा ने हेमा की मुलाकात डिंपल से कराई थी। डिंपल और हेमा की असल दोस्ती उस दिन से शुरू हुई जब फिल्म ‘अमीर गरीब’ की मुंबई के समुद्र तट पर शूटिंग के दौरान हेमा बीच पर यूं ही टहलते हुए डिंपल के बंगले पर जा पहुंची। ट्विंकल तब डिंपल की गोद में थी और हेमा मालिनी को यूं अचानक अपने घर में पाकर डिंपल को बहुत आश्चर्य हुआ। यहीं से दोनों की गाढ़ी दोस्ती शुरू हुई। 

दुखद: नहीं रहीं पूर्व मिस वर्ल्ड कंटेस्टेंट शेरिका डी अरमास, 26 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

 


डिंपल और हेमा मालिनी की दोस्ती के असल किस्से कम लोगों को ही मालूम हैं। हेमा के बहुत करीबी ही जानते हैं कि डिंपल हमेशा हेमा को धर्मेंद्र के बारे में सचेत किया करती थीं। वह यहां तक कहा करती थीं कि धर्मेंद्र शायद ही कभी हेमा मालिनी से शादी करें और इसलिए हेमा मालिनी को कुछ तो करना चाहिए। खैर, हेमा और धर्मेंद्र की शादी हुई और ये बात धर्मेंद्र के पहली पत्नी से बड़े बेटे सनी देओल को बरसों तक नागवार लगती रही। और, फिर वह दिन आया जब डिंपल कपाड़िया की वजह से ही हेमा मालिनी और सनी देओल के बीच का तनाव खत्म हुआ।

 


हुआ यूं कि फिल्म ‘दिल आशना है’ की शूटिंग के दौरान डिंपल का एक सीन ऐसा होना था जिसे लेकर वह सहज नहीं थीं। हेमा मालिनी के मुताबिक, ‘मैं इस फिल्म में मिथुन के साथ एक पैराग्लाइडिंग सीन करना चाहती थी। और, इसमें एक हवाई जहाज का भी सीन था जो फिल्म के एक गाने की जरूरत के हिसाब से रखा गया था। शूटिंग के कुछ दिन पहले एक पायलट के साथ हादसा होने के चलते डिंपल इस सीन को लेकर बहुत घबराई हुई थीं। उन्होंने ये बात सनी देओल को बताई और ये जानकर सनी देओल सेट पर आए और मुझसे मिले। मैंने सनी को बताया कि चिंता की कोई बात नहीं है और इसी के बाद मेरी और सनी की बातचीत शुरू हो गई।’ 

Sudhir Pandey Interview: ‘शक्ति’ में मेरा रोल कटा तो बहुत दुखी हुआ, अक्षय कुमार ने खुद से जो सीखा, वह नजीर है




Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *