PM Modi Adi Kailash Yatra: पीएम नरेंद्र मोदी और बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के बीच रविवार को ट्विटर पर दिलचस्प बातचीत देखने को मिली. बीते दिनों पीएम मोदी उत्तराखंड के जोलिंगकोंग में भगवान शिव के धाम आदि कैलाश शिखर और पार्वती कुंड के दौरे पर गए थे. उन्होंने कुछ तस्वीरें भी पोस्ट की थीं. 

 पीएम मोदी की आदि कैलाश पर्वत के सामने बैठे एक तस्वीर को पोस्ट करते हुए बॉलीवुड स्टार अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर अफसोस जताते हुए लिखा, कैलाश पर्वत की धार्मिकता, रहस्य, दिव्यता, मुझे लंबे समय से आकर्षित करती रही है, दुखद बात यह है कि मैं कभी वहां नहीं जा पाऊंगा.’ 

पीएम मोदी बोले- आप कच्छ होकर आइए

बच्चन की इस पोस्ट का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने उनको कच्छ जाने का सुझाव दिया.  पीएम मोदी ने X पर लिखा, ‘पार्वती कुंड और जागेश्वर मंदिरों का मेरा दौरा वास्तव में मंत्रमुग्ध कर देने वाला था. आने वाले हफ्तों में, रण उत्सव शुरू हो रहा है और मैं आपसे कच्छ का दौरा करने का आग्रह करूंगा. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का आपका दौरा भी अभी बाकी है.’

बता दें कि पीएम मोदी गुरुवार सुबह जोलिंगकोंग हैलीपैड पर उतरे जहां से वह दाहिनी ओर करीब डेढ़ किलोमीटर की दूरी कार से तय करते हुए हिमालय की चोटी पर स्थित पार्वती कुंड और शिव मंदिर पहुंचे थे. पारंपरिक पगड़ी और रंगा (शरीर के ऊपरी हिस्से में पहना जाने वाला वस्त्र) पहने मोदी ने मंदिर में आरती की थी. मंदिर में ‘रं’ जनजाति के लामा पुजारियों ने पौराणिक काल से प्रसिद्ध शिव—पार्वती की ‘माटी पूजा’ पूरे विधि विधान के साथ संपन्न करवाई. इसके बाद मोदी ने आदि कैलाश चोटी के सामने हाथ जोड़कर कुछ देर ध्यान भी लगाया था. 

पीएम मोदी ने किया था आदि कैलाश का दौरा

दर्शन के बाद पीएम मोदी ने कहा था कि आदि कैलाश के दर्शन कर उनका मन प्रसन्न और जीवन धन्य हो गया. उत्तराखंड देवभूमि है और यहां कण—कण में देवताओं का वास है. देवभूमि के मंदिर आस्था ही नहीं बल्कि आर्थिकी का भी केंद्र हैं क्योंकि इन मंदिरों से हजारों लोगों की आर्थिकी भी प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से जुड़ी हुई है.

पीएम मोदी ने कहा था कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सभी मंदिरों को एक सर्किट के रूप में विकसित किया जा रहा है इसके बाद वह अल्मोड़ा में भगवान शिव के एक और प्रसिद्ध धाम जागेश्वर पहुंचे और पूजा—अर्चना की. कुल 124 मंदिरों के समूह जागेश्वर धाम में उन्होंने पुष्टिमता और महामृत्युंजय पूजा की. इसके बाद वह वापस पिथौरागढ़ गए जहां उन्होंने 4200 करोड़ रुपये के डेवेलपमेंट प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और उद्घाटन करने के अलावा जनसभा को भी संबोधित किया. 

 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *