Rainfall Predictions: अक्टूबर आधा से ज्यादा बीत चुका है लेकिन बारिश (Rain) थमने का नाम नहीं ले रही है. मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान जताया है कि अगले 24 घंटे के दौरान फिर से बारिश हो सकती है. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटे में अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मीडियम बारिश हो सकती है. इसके अलावा एक से दो जगहों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है. तमिलनाडु और केरल (Kerala) के कुछ इलाकों में भी हल्की से मीडियम बारिश हो सकती है. जान लें कि सिक्किम समेत पूर्वोत्तर भारत के कई इलाकों, आंध्र प्रदेश व कर्नाटक के तटीय इलाकों और पश्चिमी हिमालय के क्षेत्र में हल्की बारिश की संभवना है.

यहां बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र

बता दें कि दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह की तरफ समुद्र के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसकी वजह से 20 अक्टूबर के आसपास बंगाल की खाड़ी के बीच में एक कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है. जान लें कि एक ट्रफ रेखा साउथ-वेस्ट बंगाल की खाड़ी पर बने चक्रवाती परिसंचरण से लेकर तमिलनाडु के साउथ कोस्टल इलाके तक फैली हुई है.

भारत में कहां हुई बर्फबारी?

जान लें कि पिछले 24 घंटे में लक्षद्वीप, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, केरल, हरियाणा के कुछ इलाकों, कोंकण, मध्य प्रदेश और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई. इसके अलावा जम्मू कश्मीर, मुजफ्फराबाद, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख में हल्की से मध्यम बारिश के अलावा बर्फबारी भी हुई. वहीं, पंजाब, उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों, हरियाणा, छत्तीसगढ़, कोस्टल कर्नाटक, सिक्किम, राजस्थान और असम के कुछ क्षेत्रों में भी हल्की बारिश हुई.

क्या तापमान में आएगी गिरावट?

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बारिश होने से तापमान में गिरावट आ सकती है. दिल्ली में बुधवार को न्यूनतम तापमान 17.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. ये सामान्य से 1 डिग्री सेल्सियस ऊपर था. वहीं, दिल्ली में एक्यूआई बुधवार सुबह 9 बजे ‘मध्यम’ श्रेणी में था. सफर के अनुसार, बुधवार को 130 एक्यूआई दर्ज किया गया. इसके अलावा बुधवार सुबह साढ़े आठ बजे ह्यूमिडिटी 82 प्रतिशत दर्ज की गई.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *