अर्जेंटीना में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


अर्जेंटीना में राष्ट्रपति चुनाव के शुरुआती नतीजों में देश के अर्थव्यवस्था मंत्री सर्गियो मासा आगे निकल गए हैं। रविवार रात को खबर लिखे जाने तक 86 प्रतिशत वोटों की गिनती हो चुकी थी, जिनमें से मासा को 36.2 प्रतिशत वोट मिले और वह सबसे आगे हैं। वहीं दक्षिणपंथी और लोकप्रिय नेता आश्चर्यजनक रूप से पिछड़ गए हैं और 30.3 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। अब नवंबर में अंतिम चरण का मतदान होना है और ताजा नतीजों से साफ है कि दोनों नेताओं के बीच नवंबर में कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। 

चुनावी सर्वेक्षण साबित हुए गलत

अर्जेंटीना में अधिकतर चुनाव सर्वेक्षण दक्षिणपंथी नेता जेवियल माइली को बढ़त दिखा रहे थे, वहीं मासा दूसरे स्थान पर थे। हालांकि नतीजों ने चौंकाया है। सर्गियो मासा साल 2019 से सत्ता पर काबिज सरकार में अर्थव्यवस्था मंत्री हैं और खराब अर्थव्यवस्था के बावजूद उनकी लोकप्रियता बरकरार है। मासा ने मतदाताओं से खराब अर्थव्यवस्था पर कहा कि उन्हें विरासत में बिगड़ी हुई अर्थव्यवस्था मिली और अब सूखे के हालात ने स्थिति को और बिगाड़ दिया है। हालांकि वह मतदाताओं को यह विश्वास दिलाने में कामयाब रहे हैं कि बुरा समय बीत गया है और जल्द ही अर्जेंटीना की अर्थव्यवस्था के हालात बेहतर हो जाएंगे। 

ट्रंप समर्थक माइली को झटका

वहीं दक्षिणपंथी नेता जेवियर माइली एक पूंजीवादी नेता और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थक माने जाते हैं। बीते अगस्त में हुए प्राथमिक चुनाव में माइली ने सभी को चौंकाते हुए सबसे ज्यादा वोट हासिल किए थे। माइली ने चुनाव प्रचार के दौरान लोगों से वादा किया कि उनकी सरकार बनने पर सरकारी खर्च को कम किया जाएगा, सरकारी मंत्रालयों की संख्या को घटाकर आधा किया जाएगा और केंद्रीय बैंक को खत्म कर स्थानीय मुद्रा को अमेरिकी डॉलर से बदला जाएगा।

मइली अपने चुनाव अभियान के दौरान पारंपरिक राजनीतिक पार्टियों और राजनेताओं के खिलाफ जमकर बोले। यही वजह है कि 140 फीसदी की महंगाई दर और तेजी से गिरती मुद्रा से परेशान लोगों का माइली को खूब समर्थन मिला। अर्जेंटीना में गरीबी बढ़ रही है और महंगाई भी बहुत ज्यादा है। पूर्व सुरक्षा मंत्री पैट्रिशिया बलरिच तीसरे स्थान पर आई हैं। 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *