Assam CM Himanta Biswa Sarma on Candidate Mohammad Akbar: छत्तीसगढ़ के असेंबली चुनाव में चुनाव प्रचार कर रहे बीजेपी के स्टार कैंपेनर और असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा को ‘अकबर’ पर की गई टिप्पणी भारी पड़ गई है. चुनाव आयोग ने सरमा की इस टिप्पणी को आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए  ‘कारण बताओ’ नोटिस जारी कर दिया है. उन्हें जवाब देने के लिए 30 अक्टूबर को शाम पांच बजे तक का समय दिया है. आयोग की इस कार्रवाई के साथ ही ‘अकबर’ पर बहस शुरू हो गई है. 

‘अकबर को नहीं हटाया तो माता कौशल्या की भूमि अपवित्र’

रिपोर्ट के मुताबिक असम के सीएम हिमंता बिस्वा सरमा (Assam CM Himanta Biswa Sarma) ने 18 अक्टूबर को छत्तीसगढ़ के कवर्धा में एक चुनावी सभा (Chhattisgarh Assembly Election 2023) को संबोधित किया था. इसमें उन्होंने राज्य के इकलौते मुस्लिम मंत्री मोहम्मद अकबर को अपने निशाने पर लिया था. सरमा ने अकबर (Akbar) पर निशाना साधते हुए कहा था, ‘यदि अकबर को नहीं हटाया गया तो माता कौशल्या की भूमि अपवित्र हो जाएगी.’

‘एक अकबर कहीं आता है तो 100 अकबर बुलाता है’ 

उन्होंने (Assam CM Himanta Biswa Sarma) जनसभा में आए हजारों लोगों को संबोधित करते हुए कहा था, ‘एक अकबर कहीं आता है तो 100 अकबर बुलाता है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके, उसे विदा करो वरना मां कौशल्या की भूमि अपवित्र हो जाएगी.’ मान्यता है कि भगवान राम की मां कौशल्या आधुनिक समय के छत्तीसगढ़ की रहने वाली थीं.

चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस

चुनाव आयोग ने हिमंता बिस्वा सरमा (Assam CM Himanta Biswa Sarma) की इस टिप्पणी को चुनाव आचार संहिता (Chhattisgarh Assembly Election 2023) का उल्लंघन करार दिया है. आयोग ने उन्हें नोटिस जारी करते हुए चुनाव आचार संहिता के एक प्रावधान की याद दिलाई है, जिसमें कहा गया है, ‘कोई भी पार्टी या उम्मीदवार किसी भी ऐसी गतिविधि में शामिल नहीं होगा जो मौजूदा मतभेदों को बढ़ा सकती हो, आपसी नफरत पैदा कर सकती हो या विभिन्न जातियों व समुदायों, धर्मों या भाषाओं के आधार पर तनाव पैदा कर सकती हो.’

छत्तीसगढ़ में 2 चरणों में होगी वोटिंग

बताते चलें कि छत्तीसगढ़ की 90 सदस्यीय असेंबली (Chhattisgarh Assembly Election 2023) के लिए इस बार वोटिंग 2 चरणों में होगी. इसके लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा. जबकि मतगणना 3 दिसंबर को होगी. राज्य में फिलहाल कांग्रेस की सरकार है. जिसे हटाने के लिए बीजेपी पूरा जोर लगाए हुए है. नक्सल की समस्या से जूझने वाले इस राज्य में चुनाव के लिए सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए जा रहे हैं. 

(एजेंसी भाषा)



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *