Islam questions in Sanskrit paper in Munger Bihar: खुद को सुशासन बाबू के रूप में प्रचारित करने वाले बिहार के सीएम नीतीश कुमार के राज में अजीब कारनामा सामने आया है. वहां पर संस्कृत के पेपर में इस्लाम का महिमामंडन करने वाले सवाल पूछे गए हैं. यह मामला सामने आते ही बीजेपी बिफर गई है. केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नीतीश सरकार पर धावा बोलते हुए कहा है कि तुष्टिकरण का एक और उदाहरण. बिहार सरकार ने अब संस्कृत का भी इस्लामीकरण कर दिया गया है.  

गिरिराज ने खोली सरकार की पोल

बिहार में शिक्षा विभाग की कलई को केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Giriraj Singh) ने X पर एक पोस्ट के जरिए सबके सामने खोला है. इस पोस्ट के जरिए गिरिराज सिंह ने मुंगेर में 26 अक्टूबर को ली गई संस्कृत परीक्षा (Sanskrit paper in Munger Bihar) में पूछे गए प्रश्न पत्र को वायरल किया है. साथ ही कहा है कि अब संस्कृत का भी इस्लामीकरण कर दिया गया है. 

संस्कृत के पेपर में इस्लाम के सवाल

रिपोर्ट के मुताबिक शिक्षा विभाग ने अपर मुख्य सचिव के निर्देश के बाद स्कूलोम में बच्चों की परफॉर्मेंस को जांचने के लिए मासिक स्तर पर परीक्षाएं करवाई जा रही हैं. इसके तहत अक्टूबर में भी मासिक परीक्षाएं चल रही हैं. इस क्रम में गुरुवार को नौवीं कक्षा के संस्कृत विषय की परीक्षा संचालित की गई. इसके प्रश्न पत्र में इस्लाम धर्म से जुड़े कई प्रश्न पूछे गए थे. 

इंटरनेट में हो गया वायरल

बताते चलें कि नौवीं कक्षा की संस्कृत विषय (Sanskrit paper in Munger Bihar) की पाठ्यपुस्तक में कुल पंद्रह अध्याय है. इसमें दसवें अध्याय का नाम ईद महोत्सव: (निबंध:) है. 26 अक्टूबर को संचालित संस्कृत की परीक्षा में इस एक अध्याय से वस्तुनिष्ठ प्रकार के 30 प्रश्न में तीन प्रश्न, लघु उत्तरीय प्रकार के 10 प्रश्न में प्रथम पांच प्रश्न और दीर्घ उत्तीय पांच प्रश्न में दो प्रश्न इसी अध्याय से पूछे गए हैं. यह प्रश्नपत्र गुरुवार को इंटरनेट पर तेजी से वायरल हुआ. 

‘फितरा क्या होता है, ईद कैसा त्योहार’

संस्कृत के पेपर (Sanskrit paper in Munger Bihar) में सवाल पूछा गया कि इफ्तार क्या होता है. दूसरा सवाल था कि रोजा किस समय और क्या देखकर खोला जाता है. तीसरा सवाल था कि फितरा किसे कहते हैं. चौथा सवाल था कि ईद कैसा त्योहार है. पांचवा सवाल, ईद में क्या क्या होता है. छठा सवाल, ईद क्या क्या संदेश देता है. ईदगाह और मुस्लिम का पर्यायवाची बताओ. 

बीजेपी ने जताई कड़ी नाराजगी

मुंगेर से बीजेपी के विधायक प्रणव कुमार भी शिक्षा विभाग की इस करतूत से बेहद नाराज हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि बिहार सरकार छात्रों के भविष्य साथ खिलवाड़ कर रही है. संस्कृत (Sanskrit paper in Munger Bihar) के सिलेबस में जानबूझकर इस्लाम पर पाठ शामिल किया गया. उसके बाद अब इस्लाम पर सवाल पूछकर हिन्दू धर्म और संस्कृति को बिगड़ने की कोशिश की जा रही है. विधायक ने कहा है कि वे इस मामले को असेंबली में उठाएंगे. 

लोग उठा रहे तरह- तरह के सवाल

इसको (Sanskrit paper in Munger Bihar) लेकर लोग इंटरनेट तरह तरह के सवाल उठा रहे हैं. बताया जाता है कि यह प्रश्न पत्र विभाग की ओर से ही उपलब्ध कराया जाता है. वहीं विभागीय लोगों का कहना है कि यह अध्याय संस्कृत के पाठ्यपुस्तक में पहले से मौजूद है.





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *