विश्व कप में शानदार फॉर्म में चल रहे क्विंटन डिकॉक ने बुधवार (एक नवंबर) को एक और शतकीय पारी खेली। पुणे में उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 114 रन बनाए। डिकॉक का इस विश्व कप में यह चौथा शतक है। वह टूर्नामेंट के एक संस्करण में सबसे ज्यादा सैकड़ा लगाने वाले संयुक्त रूप से दूसरे खिलाड़ी बन गए। डिकॉक ने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा की बराबरी की। संगकारा ने 2015 विश्व कप में चार शतक लगाए थे। इस मामले में शीर्ष पर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा हैं। रोहित ने 2019 विश्व कप में पांच शतक लगाए थे।



डिकॉक ने गिब्स की बराबरी की

डिकॉक ने अपने वनडे करियर का 21वां शतक लगाया। वह दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले संयुक्त रूप से तीसरे खिलाड़ी बन गए। डिकॉक ने हर्षल गिब्स की बराबरी की। गिब्स के भी 21 शतक हैं। इस मामले में शीर्ष पर हाशिम अमला हैं। उन्होंने 27 शतक जड़े थे। पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स के नाम 25 शतक हैं।


डिकॉक ने गिलक्रिस्ट का तोड़ा रिकॉर्ड

डिकॉक ने 114 रन की पारी में 10 चौके और तीन छक्के लगाए। उनके विश्व कप में कुल 22 छक्के हो गए। वह बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज विश्व कप में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट का रिकॉर्ड तोड़ दिया। गिलक्रिस्ट ने 19 छक्के लगाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व विकेटकीपर मार्क बाउचर और भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम 15-15 छक्के हैं।


संगकारा से आगे निकले डिकॉक

क्विंटन डिकॉक के इस विश्व कप में 545 रन हो गए हैं। वह एक विश्व कप में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। इस मामले में उन्होंने श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ दिया। संगकारा ने 2015 में 541 और 2011 में 465 रन बनाए थे। 2007 में एडम गिलक्रिस्ट ने 453 रन बनाए थे।


डिकॉक और डुसेन ने बनाया यह रिकॉर्ड

डिकॉक और रसी वान डर डुसेन ने दूसरे विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी की। यह विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के लिए किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। दोनों ने हर्षल गिब्स और गैरी कर्स्टन के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। गिब्स और कर्स्टन ने 1999 विश्व कप में 176 रन की साझेदारी की थी।




Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *