Pollution in Delhi NCR: दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. आलम यह है कि लोगों का सांस लेना दूभर हो चुका है. एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) का स्तर 400 के पार बना हुआ है. हवा का खराब स्तर गंभीर श्रेणी में पहुंच चुका है. ऐसा लग रहा है कि मानों पूरा एनसीआर गैस चैंबर में तब्दील हो चुका है. प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए दिल्ली सरकार ने 2 दिन स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है. सुबह से लेकर शाम तक पूरा इलाका धुंध की चादर में लिपटा हुआ देखा जा सकता है.

दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. गुरुवार को दिल्ली के कई इलाकों में AQI 450 के स्तर को पार कर गया था. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में गैर-जरूरी निर्माण कार्य और राजधानी में डीजल से चलने वाले ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के शुक्रवार सुबह 5 बजे जारी आंकड़ों की बात करें तो दिल्ली में गंभीर श्रेणी के साथ AQI 459 में बना हुआ है. वहीं, नोएडा में यह स्तर 418 है. जबकि, मामूली सुधार के साथ बहुत खराब स्तर पर यहां की आबोहवा बनी हुई है. गाजियाबाद का AQI शुक्रवार सुबह 363 दर्ज किया गया. 

वहीं, राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने गुरुवार को बड़ा फैसला लिया है. सीएम केजरीवाल ने नर्सरी से लेकर कक्षा 5 तक के स्कूल 2 दिन बंद करने का फैसला लिया है. हालांकि, अभी नोएडा और गाजियाबाद में स्कूल बंद करने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है, लेकिन प्रदूषण का स्तर लगातार गंभीर स्थिति में बने रहा तो यहां भी ऐसा ही फैसला लिया जा सकता है. 

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में हवा की गति कम होने के साथ ही हल्की सर्दी ने भी दस्तक दे दी है. इसकी वजह से प्रदूषण पैदा करने वाले पार्टिकल स्थिर बने हुए हैं, जिस वजह से लोगों को गंभीर प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने समीक्षा बैठक में दिल्ली-एनसीआर में ग्रेप-3 की पाबंदियां लागू कर दी हैं. 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *