वनडे विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच होना है। टीम इंडिया ने लीग स्टेज में अजेय रहते हुए अपने सभी मैच जीते और 18 अंक के साथ अंक तालिका में शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। वहीं, न्यूजीलैंड को चार मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। 10 अंक के साथ अंक तालिका में चौथे स्थान पर रहते हुए कीवी टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। आइए सेमीफाइनल मुकाबले से पहले जानते हैं कि पिछले पांच मुकाबलों में दोनों टीमों का प्रदर्शन कैसा रहा है।

भारत




न्यूजीलैंड को चार विकेट से हराया

भारत ने इस विश्व कप के अपने पांचवें मुकाबले में न्यूजीलैंड को चार विकेट से हराया। धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सभी 10 विकेट खोकर 273 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के लिए डेरिल मिचेल ने सबसे ज्यादा 130 रन बनाए। रचिन रवींद्र ने 75 रन का योगदान दिया। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने पांच और कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए। भारत के लिए विराट कोहली ने 95 रन की पारी खेली। रोहित शर्मा ने 46 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 39 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए लॉकी फर्ग्यूसन ने दो विकेट लिए।


इंग्लैंड को 100 रन से हराया

भारत ने लखनऊ के इकाना स्टेडियम में इंग्लैंड को रविवार (29 अक्तूबर) को 100 रन से हराया। भारत ने 50 ओवर में नौ विकेट पर 229 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड की टीम 34.5 ओवर में 129 रन पर सिमट गई। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने चार और जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट चटकाए। कुलदीप यादव को दो सफलता मिली। जो रूट और बेन स्टोक्स जैसे दिग्गजों के अलावा मार्क वुड भी खाता नहीं खोल पाए। इंग्लैंड के लिए लियाम लिविंगस्टोन ही इकलौते ऐसे बल्लेबाज रहे जिन्होंने 20 रन का आंकड़ा पार किया। उन्होंने सबसे ज्यादा 27 रन बनाए। भारत के रोहित शर्मा ने 87 और लोकेश राहुल ने 39 रन बनाए। सूर्यकुमार ने 49 रन का योगदान दिया। इंग्लैंड की ओर से विली ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, क्रिस वोक्स और आदिल रशीद को दो-दो विकेट मिले।


श्रीलंका को 302 रन से हराया

वनडे विश्व कप 2023 में भारत ने लगातार सातवां मुकाबला जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। अपने सातवें मैच में भारत ने श्रीलंका को 302 रन से हराया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने आठ विकेट खोकर 357 रन बनाए। इसके जवाब में श्रीलंकाई टीम 55 रन पर सिमट गई। भारत के लिए सबसे ज्यादा 92 रन शुभमन गिल ने बनाए। वहीं, विराट कोहली 88, श्रेयस अय्यर 82 और रवींद्र जडेजा 35 रन बनाकर आउट हुए। गेंदबाजी में शमी ने पांच विकेट लिए। सिराज को तीन विकेट मिले। श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा 14 रन कसून रजिता ने बनाए। उनके अलावा महीश तीक्ष्णा और एंजेलो मैथ्यूज ने 12-12 रन बनाए। श्रीलंका के पांच बल्लेबाज शून्य के स्कोर पर आउट हुए। गेंदबाजी में मदुशंका ने पांच विकेट लिए, जबकि चमीरा को एक विकेट मिला।


दक्षिण अफ्रीका को 243 रन से हराया

वनडे विश्व कप 2023 में भारत ने लगातार आठवां मुकाबला जीता और यह साबित किया कि इस विश्व कप में भारत के सामने सभी टीमें बौनी हैं। कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारत ने 243 रन के अंतर से जीत दर्ज की। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 326 रन बनाए। सबसे ज्यादा नाबाद 101 रन विराट कोहली ने बनाए। श्रेयस अय्यर ने 77 और कप्तान रोहित ने 40 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के पांच गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम सिर्फ 83 रन बना सकी। सबसे ज्यादा 14 रन मार्को यानसेन ने बनाए। उनके अलावा डुसेन ने 13 रन और बावुमा-मिलर ने 11-11 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले। मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया।




Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *