मोहम्मद शमी
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने विश्व कप में एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है। उन्होंने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार (15 नवंबर) को न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में खतरनाक गेंदबाजी करते हुए चार विकेट लिए। उन्होंने इस दौरान विश्व कप में अपने 50 विकेट भी पूरे कर लिए। वह टूर्नामेंट के इतिहास में इस आंकड़े तक पहुंचने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए। इसके अलावा शमी ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क के एक रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

सेमीफाइनल में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टीम इंडिया ने 50 ओवर में चार विकेट पर 397 रन बनाए। इसके बाद मोहम्मद शमी ने शुरुआती ओवरों में शानदार गेंदबाजी करते हुए दो विकेट लिए। उन्होंने छठे और आठवें ओवर क्रमश: डेवोन कॉन्वे और रचिन रवींद्र को आउट किया। इसके बाद केन विलियम्सन और टॉम लाथम को 33वें ओवर में पवेलियन भेज दिया। उन्होंने विलियम्सन को विश्व कप में अपना 50वां शिकार बनाया।

विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

खिलाड़ी देश विकेट
ग्लेन मैक्ग्रा ऑस्ट्रेलिया 71
मुथैया मुरलीधरन श्रीलंका 68
मिचेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया 59
लसिथ मलिंगा श्रीलंका 56
वसीम अकरम पाकिस्तान 55
ट्रेंट बोल्ट न्यूजीलैंड 53
मोहम्मद शमी भारत 51

स्टार्क को छोड़ा पीछे

मोहम्मद शमी ने विश्व कप में 795 गेंद फेंक कर 50 विकेट हासिल किए। वह सबसे कम गेंदों में 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। उन्होंने इस मामले में मिचेल स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ दिया। स्टार्क ने 941 गेंद में 50 विकेट लिए थे। लसिथ मलिंगा ने इसके लिए 1187, ग्लेन मैक्ग्रा ने 1540 और ट्रेंट बोल्ट ने 1543 गेंद किए थे।

इस मामले में भी स्टार्क का रिकॉर्ड तोड़ा

मोहम्मद शमी ने 17 पारियों में ही 50 विकेट झटक लिए। सबसे कम पारियों में 50 विश्व कप विकेट लेने वाले गेंदबाज के मामले में भी वह पहले स्थान पर आ गए। इस मामले में भी उन्होंने मिचेल स्टार्क को पीछे छोड़ दिया। स्टार्क ने 19 पारियों में 50 विकेट लिए थे। लसिथ मलिंगा ने 25, ट्रेंट बोल्ट ने 28 और ग्लेन मैक्ग्रा 30 पारियों में 50 विकेट पूरे किए थे।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *