Fans celebrating India victory
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड पर भारत की शानदार जीत के बाद पूरे देश में खुशी का माहौल है। क्रिकेट फैंस आतिशबाजी के साथ भारत की जीत का जश्न मना रहे हैं। देश भर में कई जगहों पर फैंस सड़कों पर उतरकर डांस के साथ टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाया। ऐसा लग रहा है मानो फिर से दीवापली की खुशियां लौट आई हैं।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को 70 रन से हराकर विश्व कप के फाइनल में जगह पक्की कर है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से मिली हार का बदला भी ले लिया। भारतीय टीम 12 साल बाद टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है। पिछली बार 2011 में टीम इंडिया ने घरेलू मैदान पर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी। महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी टीम चैंपियन बनी थी।

भारत की जीत के बाद बिहार की राजधानी पटना में फैंस ने जमकर आतिशबाजी की और खुशी की इजहार किया। विराट कोहली और मोहम्मद शमी के नाम पर पटना समेत पूरे बिहार में घंटों आतिशबाजी होती रही। इसी तरह उत्तर प्रदेश के मेरठ में प्रशंसकों ने हाथों में तिरंगा लेकर टीम इंडिया की जीत का जश्न मनाया और पटाखे फोटने के साथ-साथ ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए।

चौथी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचा भारत

भारत चौथी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है। 1983 में कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज को हराकर पहली बार खिताब जीता था। 2003 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। तब सौरव गांगुली कप्तान थे। इसके आठ साल बाद 2011 में जब भारत फाइनल में पहुंचा तो उसने श्रीलंका को हराकर दूसरी बार खिताब जीत लिया।





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *