इंदौर में पांच कैटेगिरी में 26 विशेष मतदान केंद्र तैयार किए गए हैं। पांच केंद्र 3 आर कान्सेप्ट पर बने हैं और चार स्मार्ट मतदान केंद्र बनाए गए हैं। विशिष्ट थीम आधारित पांच केंद्र भी बने हैं जिनमें आर्ट एंड क्राफ्ट, इंदौर इलेक्शन हिस्ट्री, यूथ, मालवा कल्चर और सिटी फारेस्ट की थीम रखी गई है। पीडब्ल्यूडी विभाग ने छह केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र बनाया है जहां मतदाताओं के लिए रेड कारपेट बिछाए गए हैं। महिलाओं को ध्यान में रखते हुए छह पिंक मतदान केंद्र भी बनाए गए हैं। हम हर कैटेगिरी के एक केंद्र की तस्वीर आपसे साझा कर रहे हैं। फोटो – जयेश मालवीय

मालवा थीम पर बना केंद्र

मालवा थीम पर भी केंद्र बनाया गया है। इसमें मालवा निमाड़ की संस्कृति को दर्शाया गया है। पारंपरिक कलाकारों की कारीगरी से इन केंद्रों को सजाया गया है। यहां सेल्फी पाइंट भी लगे हैं। यह केंद्र पलासिया स्थित पीडब्ल्यूडी के कार्यालय पर है। 




कबाड़ और कचरे से बनाया केंद्र

कचरे को रीयूज करके यह केंद्र तैयार किया गया है। इसमें सजावट के सभी सामान पुरानी और कबाड़ की वस्तुओं से निर्मित किए गए हैं। दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर भी रखी गई है। यह प्रेस्टिज पब्लिक स्कूल में स्थित है। 


मतदाताओं के लिए रेड कारपेट बिछाए

पीडब्ल्यूडी विभाग ने पांच केंद्रों को आदर्श केंद्र के रूप में बदला है। इन केंद्रों पर रेड कारपेट बिछाए गए हैं। यहां भी लाइन नहीं लगेगी। मतदाता को आराम के लिए विशेष कक्ष बनाए गए हैं। यह आरबीटीआई सुखलिया पर बनाया गया है। 


पिंक मतदान केंद्र

यह विशेषकर महिलाओं के लिए तैयार किया गया है। यहां पर सभी कर्मचारी महिलाएं ही रहेंगी। यहां पर फीडिंग रूम, बच्चों के लिए प्ले रूम, गार्डन आदि कई सुविधाएं तैयार की गई हैं। यह केंद्र विजय नगर के विद्या विजय पब्लिक स्कूल में बना हुआ है। 


स्मार्ट मतदान केंद्र

इसे स्मार्ट सिटी ने तैयार किया है। यहां पर बड़ी टीवी स्क्रीन लगी हैं और मतदाताओं को आते ही टोकन मिलेगा। लाइन नहीं लगेगी और स्क्रीन पर नंबर आते ही मतदान कर सकेंगे। यह नंदा नगर के कनकेश्वरी कालेज में स्थित है। 




Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *