बीकानेर में हुआ सत्ता का संग्राम
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


राजस्थान में चुनावी बिसात बिछ चुकी है। विधानसभा चुनाव 2023 से पहले अमर उजाला का चुनावी रथ ‘सत्ता का संग्राम’ प्रदेश भर के मतदाताओं का मन टटोलने निकला है। इसी सिलसिले में आज यानी बुधवार को हमारा कारवां बीकानेर पहुंचा है। जहां पहले आम मतदातओं से बातचीत की गई। उसके बाद अमर उजाला ने आम जनता के सवालों को पक्ष-विपक्ष के नेताओं से पूछा। वहीं, नेताओं ने भी वोट मांगने के अपने मुद्दे बताए।

‘लोगों में मौजूदा विधायक के खिलाफ भारी रोष है’

बीकानेर में अमर उजाला से बात करते हुए भाजपा नेता अरुण आचार्य ने कहा कि हम हमारे दावेदार जेठानन्द व्यास को जिताने के लिए जोर-शोर से लगे हैं। यहां मौजूदा विधायक बीडी कल्ला जी मंत्री हैं। उनके ऊपर, उनकी पार्टी के लोगों और समर्थकों के ऊपर यही है कि उन्होंने बीकानेर शहर में एक अलग खौफ सा बना रखा है तो लोग खुलकर बाहर नहीं आ पा रहे हैं। यहां लोग जो भी कार्य करवाने जाते हैं तो उसके अंदर किसी न किसी प्रकार का ध्रुवीकरण सा हो रखा है कि ये हमारे समर्थक हैं तो इनका काम होगा।

उन्होंने कहा कि जबकि एक विधायक मंत्री या कुछ होता है तो एक प्रतिनिधि होता है। उसका मतलब ये है कि जब आप एक नेता बन जाते हो और पद पर आसीन हो जाते हो तो समर्थक है कि न है, पूरे बीकानेर का दायित्व आपका बनता है। उसमें शून्यता दिखाई देती है, जिसके कारण लोगों में काफी रोष और विरोध है। यह इलेक्शन अभी लग रहा है कि बीडी कल्ला वर्सेस पब्लिक हो गया है।

‘यहां विकास का कोई मुद्दा नहीं दिख रहा है’

उन्होंने कहा कि तो यहां पर अभी दिख नहीं रहा है कि कोई मुद्दों या विकास की बात हो रही है जो थोड़ी दुख की बात है। इसलिए अब यह चुनाव एकतरफा हो गया है। बीकानेर पूरा मिलकर के जेठानंद को यानी भाजपा को जिताना चाहता है। अभी मुझे यहां विकास का कोई मुद्दा नहीं दिख रहा है। रेलवे फाटक का जो मुद्दा में 40 साल से देखते आ रहे हैं। इसपर मेरे स्कूल टाइम से कांग्रेस ने हमेशा राजनीति की कि हम रेलवे फाटक बनवा देंगे, लेकिन आज तक वह रेलवे फाटक बना नहीं है और आगे भी नहीं बनने वाला है।

अरुण आचार्य ने आरोप लगाया कि अभी बीच में एक कमिश्नर आए थे यहां पर नीरज के पवन साहब। उन्होंने बीकानेर में कुछ सुधार किया था। लेकिन उन्होंने कांग्रेस के प्रभाव में तबादला करवा लिया। उन्होंने दावा किया कि मेरे जैसा या कोई समझदार व्यक्ति अगर इस बीकानेर का प्रतिनिधित्व कर रहा होता। तब मैं ऐसे कमिश्नर के साथ हाथ मिलाकर बीकानेर का सर्वांगीण विकास करवाने की कोशिश करता, जिससे बीकानेर की जनता सुख भोग पाती। उन चीजों का आभास है।

‘राजस्थान में कांग्रेस की सरकार एक बार फिर आ रही है’

कांग्रेस के एक नेता ने बताया कि बीजेपी की बात में कोई सच्चाई नहीं है। आम जनता बीडी कल्ला साहब से बहुत खुश हैं। पिछले 40 साल से वे यहां की जनता का नेतृत्व कर रहे हैं। कभी हार तो कभी जीत मिलती रही। लेकिन विकास की बात करें तो उन्होंने यहां खूब विकास करवाया है। उन्होंने छत्तीस कौम को साथ लेकर इन पिछले पांच सालों में हर वर्ग को, हर समाज को कुछ न कुछ दिया है। जो भी उनके पास गया वो खाली हाथ नहीं लौटा। उन्होंने सड़कें बनवाई हैं, पाइपलाइन डलवाई हैं।

उन्होंने कहा कि अगर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी की बात करें तो हम तो विकास के नाम पर वोट मांग रहे हैं। पूरे भारतवर्ष में यह पहला प्रदेश है राजस्थान जहां पुरानी पेंशन स्कीम लागू है। इसके अलावा इंदिरा रसोई चल रही है। चिरंजीवी योजना है, पहले गरीब से गरीब तबके का आदमी जब भी हॉस्पिटल जाने की बात सोचता था, उसको पहले सोचना पड़ता था कि जेब में कितने पैसे हैं, कितने लेने पड़ेंगे। आज वे बेखौफ अस्पताल जा सकता है। यह सब माननीय मुख्यमंत्री अशोक गहलोत साहब की देन है। इसलिए हम ये सोचते हैं कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार फिर से आ रही है और यहां की जनता पूरी तरह से संतुष्ट है कल्ला जी के साथ है।

 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *