इस्राइली झंडा
– फोटो : Social media

विस्तार


इस्राइल और हमास के बीच युद्धविराम के चौथे दिन 11 इस्राइली बंधकों की रिहाई हुई। इस्राइल सुरक्षा बल ने रेडक्रॉस के सामने बंधकों की रिहाई की पुष्टि की। बता दें, इस्राइल और हमास के बीच बंधकों की रिहाई के लिए समझौता हुआ है। समझौते के तहत इस्राइल जेल में बंद फलस्तीनी लोगों को छोड़ेगा, जिसके बदले हमास इस्राइली बंधकों को रिहा करेगा। 

कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माजिद अल-अंसारी ने बताया कि युद्धविराम के चौथे दिन इस्राइल ने 33 फलस्तीनी लोगों को रिहा किया, जिसके बदले हमास ने 11 इस्राइली बंधकों को अपनी कैद से मुक्त कर दिया। 52 दिन बाद 11 इस्राइली नागरिक अपने परिवार से मिलेंगे। पांच परिवार ने 11 बंधकों की पहचान की है।

इन परिवार के लोगों की हुई रिहाई 

  1. क्यूनियो परिवार: शेरोन अलोनी क्यूनियो (33), एम्मा क्यूनियो (3) और यूली क्यूनियो (3) रिहा हो गए हैं। वहीं, एम्मा-यूली के पिता डेविड क्यूनियो अभी भी हमास की कैद में हैं।
  2. एंगेल परिवार: करीना एंगेल-बार्ट (51), मिका एंगेल (18), युवल एंगेल (10) रिहा हो गए हैं। मिका और युवल के पिता रोनेल एंगेल अब भी बंधक हैं। 
  3. काल्डेरोन परिवार: सहर काल्डेरोन (16) और एरेज काल्डेरोन (12) रिहा हो गए हैं। इनके पिता ओफर काल्डेरन भी फिलहाल बंधक हैं।
  4. याकोव परिवार: ओर याकोव (16) और यागिल याकोव (12) रिहा हो गए। इनके पिता यायर याकोव और उनकी प्रेमिका मीराव ताल हमास की कैद में हैं।
  5. याहलोमी परिवार: एइता याहलोमी (12) रिहा हुई हैं। इनके पिता ओहद याहलोमी को आतंकियों ने अब भी बंधक बनाया हुआ है।

अमेरिका में बंधकों की रिहाई के लिए प्रदर्शन

इधर, अमेरिकी बंधक नागरिकों के परिजनों ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय पर दबाव बनाने के लिए अमेरिकी रेड क्रॉस राष्ट्रीय मुख्यालय के बाहर इकट्ठा हुए। परिजनों ने प्रदर्शन किया और मांग की कि जल्द उनके परिवार के सदस्यों की रिहाई हो। 

नागरिकों पर हमले रुकने चाहिए

अमेरिका के बोअज अत्जिली ने बताया कि उनके चचेरे भाई अवीव अत्जिली और उनकी पत्नी लियात को आतंकियों ने बंधक बना लिया है।  उन्होंने आगे कहा कि आंतकी कोई भी हो चाहे वह लश्कर-ए-तैयबा हो या हमास नागरिकों पर हमले नहीं होने चाहिए। नागरिकों के खिलाफ हो रहे हमले के लिए हमें एकजुट होना चाहिए। मैं सिर्फ हमास-इस्राइल के संदर्भ में बात नहीं कर रहा। यह मानवता का विषय है। फिर चाहे वह किसी भी देश का हो या किसी भी मजहब का।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *