दुकान के बाहर लगाया पोस्टर
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें



छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के परिणाम रविवार को आ रहे हैं और इसको लेकर जितने उत्साहित उम्मीदवार हैं उतने ही राज्य के लोगों में भी उत्साह है। हर गली, चौक चौराहों पर बस कल के परिणामों को लेकर ही चर्चा हो रही है। महीनों चले चुनाव शोर के बाद सबको अब बस कल का इंतजार है। 30 नवंबर को आए एग्जिट पोल भी बहस का मुद्दा बना हुआ है। माहौल कितना गर्म है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि मुंगेली विधानसभा के पड़ाव चौक में महावीर पान मालिक ने बकायदा अपनी दुकान के बाहर एक पोस्टर टांग दिया है। जिस पर साफ लिखा है, ‘तीन दिसंबर का इंतजार करें, राजनीतिक बहसबाजी करके अपना और हमारा समय खराब न करें।

पान मालिक का यह पोस्टर इन दिनों काफी वायरल भी हो रहा है। लोगों से जब इसके बारे में पूछा गया तो उनका कहना है कि कई बार राजनीतिक चर्चाएं इलाके का माहौल खराब कर देती हैं और मामला इतना बिगड़ जाता है कि नौबत हाथ पैर चलाने तक आ जाती है।  महावीर पान दुकान पड़ाव चौक की फेमस पान दुकान है और यहां भीड़ भी काफी रहती है, जिससे चुनावी परिणाम की लेकर चर्चा भी खूब होती है। पान दुकान के सामने बहस भी होती है जिससे परेशान होकर उन्हें पोस्टर लगाकर चुनावी परिणाम की चर्चा करने से मना कर दिया है।

चुनावी चर्चा से किया मना

दुकान का संचालक का कहना है कि पान दुकान से लगी चाय दुकान में रोज नये-नये लोगों के बीच अलग चुनावी विश्लेषण किया जाता है और अंत में विवाद तक जा पहुंचता है। इसके चलते खासकर रात के समय चुनावी चर्चा करने वालों के बीच बहसबाजी से लेकर विवाद की स्थिति निर्मित हो जाती है, जिससे उनकी दुकानदारी भी प्रभावित हो रही है। यही वजह है कि उन्होंने दुकान में पोस्टर लगाकर चुनावी चर्चा से मना किया है।

एग्जिट पोल कांग्रेस के लिए बड़ा झटका: अरुण साव 

बता दें कि एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद छत्तीसगढ़ में भाजपा ने जीत का दावा किया है। छत्तीसगढ़ बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव ने कहा कि एग्जिट पोल कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है। आगे साव ने कहा कि छत्तीसगढ़ में पूर्ण बहुमत से भाजपा की सरकार बनने जा रही है। अरुण साव ने कहा कि हमारे दावे को एग्जिट पोल ने मजबूत किया है, कल जब मतगणना होगी तो पूर्ण बहुमत भाजपा को मिलेगा।

कांग्रेस अपने आंकड़े से नीचे जा रही: पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह 

पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। उन्होंने कहा कि एग्जिट पोल के नतीजे सारी स्थिति को स्पष्ट कर रहा है। एक तरफ कांग्रेस अपने आंकड़े से नीचे जा रही है। वहीं, भाजपा ऊपर की ओर बढ़ रही है। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि 70 से 68 सीट की बात करने वाले एग्जिट पोल में 40 से 42 सीट आ रही है। उन्होंने कहा कि इनका ग्राफ नीचे आ रहा है। इसका मतलब है कि कांग्रेस का जो रुझान है, कांग्रेस की लोकप्रियता में वोटिंग पैटर्न में जबरदस्त गिरावट है। 

एग्जिट पोल के आंकड़े सामने नहीं: सीएम भूपेश बघेल

एग्जिट पोल कर लेकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि साथ एग्जिट पोल हुए हैं किसी के आंकड़े समान नहीं हैं, लेकिन दो दिन बाद सभी एग्जिट पोल के आंकड़े समान हो जाएंगे। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि एग्जिट पोल चलने दीजिए, लेकिन सरकार तो कांग्रेस की ही बनेगी और भारी बहुमत से बनेगी। न्यूज 24 और चाणक्य के 57 के आसपास सीट बनने पर उन्होंने कहा कि उससे भी पार होगा। जो 57 है वह 75 होगा, इधर-उधर होगा। उन्होंने कहा कि हमें पूरा बहुमत है, हमें अपने काम पर विश्वास है और छत्तीसगढ़ की जनता के ऊपर भरोसा है।

एग्जिट पोल से भी अधिक सीट कांग्रेस को मिलेगी: कुमारी शैलजा

छत्तीसगढ़ कांग्रेस प्रभारी कुमारी शैलजा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में हम बहुमत के साथ सरकार बना रहे हैं। एग्जिट पोल से भी अधिक सीट कांग्रेस को मिलेगी। उन्होंने दावा करते हुए कहा कि में छत्तीसगढ़ में दोबारा सरकार बनाएंगे। एक ही दिन की और बात है। नतीजे आएंगे और सब पता चल जाएगा कि यहां दोबारा हमारी सरकार बनेगी। छत्तीसगढ़ में सीएम चेहरे को लेकर प्रभारी शैलजा ने कहा कि यह हाई कमान फैसला करेगा।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *