Weather Forecast: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में 6 दिसंबर तक मौसम में उतार चढ़ाव जारी रहेगा. डोडा के भद्रवाह में भी ताजा बर्फबारी देखने के मिली है. घाटी के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश के भी आसार हैं. जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में भारी बर्फबारी हो रही है. सोनमर्ग, गुलमर्ग, गुरेज, माछिल, शोपियां में भारी बर्फबारी हुई है. बर्फबारी से कश्मीर में खूबसूरती के साथ-साथ ठंडक भी बढ़ गई है. कई जगह ट्रैफिक भी बाधिक हुआ है. हालांकि इसका असर अभी दिल्ली की सर्दी में नहीं पड़ा है. 

एवलांच (Avalanche) हिमस्खलन की आशंका / यातायात बंद

JKDMA ने कुपवाड़ा में हिमस्खलन की चेतावनी भी जारी की है. अगले 24 घंटे मे कुपवाड़ा जिले में समुद्र तल से 2800 मीटर ऊंचाई पर कम खतरे के स्तर वाला हिमस्खलन होने की आशंका है. सोनमर्ग और ऊपरी इलाकों में भारी बर्फबारी हो रही है, जिस वजह से श्रीनगर-लेह राजमार्ग बंद हो गया है. प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सोनमर्ग में भारी बर्फबारी देखी जा रही है. सोनमर्ग से आगे जोजिला दर्रा पर राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. दूधपथरी में हुई शुरुआती बर्फबारी के बीच यहां रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक पहुंच गए हैं.

गांदरबल जिले के स्वास्थ्य रिसॉर्ट सोनमर्ग में शुक्रवार को बर्फबारी हुई. जहां से बर्फ हटाने का काम किया जा रहा है. कुलगाम के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल अहरबल में भी ताजा बर्फबारी हुई है. जहां पर्यटकों की संख्या बढ़ने का अनुमान लगाया गया है.

चक्रवाती तूफान की चेतावनी

मौसम विभाग की ताजा जानकारी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव का क्षेत्र तेज हुआ है. जो करीब 10 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है. 1 दिसंबर को रात 11 बजे तक अवसाद के केंद्र की पहचान पुडुचेरी से लगभग 630 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व में की गई थी. IMD के मुताबिक अगले कुछ घंटों में ये एक गहरे दबाव में बदल जाएगा और 3 दिसंबर तक बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान ‘माइचौंग’ में विकसित हो जाएगा. 

आसमानी आफत से संभलकर मूसलाधार बारिश की चेतावनी

इस चक्रवाती तूफान के कारण दक्षिणी और पूर्वी भारत के कई क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक आज शनिवार 2 दिसंबर को तेज हवाएं चलने के साथ उत्तरी तटीय तमिलनाडु और पुडुचेरी में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 3 दिसंबर से बारिश की तीव्रता बढ़ेगी. अधिकांश स्थानों पर मध्यम बारिश तो कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश होगी. 3 दिसंबर को अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है. 4 दिसंबर को भी तमिलनाडु के इस हिस्से में बारिश का अलर्ट है. 5 दिसंबर को भी अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी. 6 दिसंबर में हालात में मौसम में कुछ बदलाव आएगा.

 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *