Cold Wave Alert: दिल्ली समेत उत्तर भारत के लोग बढ़ती सर्दी (Winter) के लिए तैयार हो जाएं. पहाड़ी राज्यों बर्फबारी हो रही है. पारा लगातार नीचे जा रहा है और इसका असर अब दिल्ली, यूपी, बिहार, हरियाणा और राजस्थान जैसे राज्यों में भी दिखने लगा है. शीत लहर का प्रकोप जल्द दिखेगा. सुबह के समय ठंडी हवा का बहना आपने महसूस भी किया होगा. इस बीच, कोहरे को लेकर भी मौसम विभाग ने चेताया है और कहा है कि इससे विजिबिलिटी कम हो सकती है. वहीं, दक्षिण भारत की बात करें तो केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और लक्षद्वीप में बारिश की संभावना जताई गई है. आइए जानते हैं कि आज कहां कैसा मौसम रहने वाला है.

कहां आसमान से बरसेंगे ओले?

मौसम विभाग के मुताबिक, सब-हिमालयन पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कुछ जगहों पर आज घना कोहरा रह सकता है. इसके अलावा असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज और कल दोनों दिन सुबह के वक्त घना कोहरा छा सकता है. मौसम विभाग ने ये भी चेतावनी दी है कि 12 दिसंबर को सिक्किम के कुछ इलाकों में ओले गिरने की संभावना है. इसलिए बहुत जरूरी होने पर ही लोग अपने घरों से बाहर निकलें.

दिल्ली में भी गिरा पारा

वहीं, दिल्ली की बात करें तो यहां पारा हर आने वाले दिन गिर रहा है. रविवार को इस साल का सबसे सर्द दिन दर्ज किया गया.आईएमडी के अनुसार, रविवार को न्यूनतम पारा दिल्ली में 8.3 डिग्री सेल्सियस रहा, जो एवरेज से 1 डिग्री कम है. वहीं, अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ जो मौसम के औसत से एक डिग्री कम है. वहीं, एक्यूआई की बात करें तो वह लगातार 300 के ऊपर ‘बहुत खराब’ कैटेगरी में बना हुआ है.

0 डिग्री सेल्सियस के नीचे गया तापमान

इसके अलावा, कश्मीर घाटी में भी सर्दी का प्रकोप जारी है. बीती रात यहां पारा शून्य से कई डिग्री नीचे चला गया. श्रीनगर में तापमान माइनस 4.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, पहलगाम में न्यूनतम तापमान माइनस 5.5 डिग्री सेल्सियस था. गुलमर्ग की बात करें तो यहां पारा माइनस 4.2 डिग्री सेल्सियस रहा. आईएमडी के मुताबिक, यहां आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे. हालांकि, मौसम शुष्क रहेगा. इस दौरान तापमान में गिरावट हो सकती है.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *