How to Get Entry in Loksabha: संसद में काम कैसे होता है? सांसद कहां बैठते हैं कैसे बात करते हैं और पूरी कार्यवाही कैसे होती है. इसे संसद में जाकर देखने का मन तो शायद आपका भी करता होगा, लेकिन वहां तक पहुंचा कैसे जाए बड़ा सवाल ये है? तो आज हम आपको इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में बता रहे हैं कि एक आम आदमी कैसे संसद में जाकर वहां की कार्यवाही देख सकता है?

संसद की कार्यवाही को लाइव देखने की अगर आप प्लानिंग में हैं तो आपको इसके लिए एक पास लेना पड़ेगा. उस पास से ही आप संसद के अंदर जाकर वहां की कार्यवाही देख पाएंगे. यह पास कहां से मिलता है और कैसे आप इसे हासिल कर सकते हैं इसका पूरा प्रोसेस हम यहां आपको बता रहे हैं. 

पास बनवाने के लिए आपके एक फॉर्म भरना होता है. यह फॉर्म CPIC, लोकसभा के रिसेप्शन ऑफिस से लिया जा सकता है या फिर लोकसभा की आधिकारिक वेबसाइट www.parliamentofindia.nic.in से डाउनलोड किया जा सकता है. इस फॉर्म का प्रिंट आउट लेना पड़ता है. उसके बाद इसमें मांगी गईं डिटेल जैसे आवेदन करने वाले का नाम, पिता का नाम, उम्र, प्रोफेशन, लोकल और पर्मानेंट एड्रेस आदि की जानकारी भरनी होती है. फॉर्म को पूरा भरने के बाद इसे एक लोकसभा सांसद से वेरिफाई कराना पड़ता है, मतलब लोकसभा सांसद के फॉर्म पर साइन कराने पड़ते हैं और मुहर लगवानी पड़ती है. फॉर्म को आप अपने लोकसभा क्षेत्र के सासंद से भी वेरिफाई करवा सकते हैं. 

जरूरी चीजें
इस बात का ध्यान रखें कि पास एक दिन के एडवांस में बनाए जाते हैं. मतलब अगर आपको कल की कार्यवाही देखनी है तो आपका पास आज बन जाना चाहिए. 
10 साल के कम आयु वाले बच्चों को इसके लिए इजाजत नहीं दी जाती है. 
पास में टाइम दिया गया होता है कि आप कितनी देर तक की कार्यवाही देख सकते हैं. 
संसद में आम लोगों के लिए अलग से व्यवस्था की जाती है. 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *