Winter Season Alert: दिसंबर का महीना आधा बीत चुका है. इस सीजन में पहाड़ों पर भारी बर्फबारी हो रही है. कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश तक पहाड़ों पर बर्फ गिर रही है और इसका असर पंजाब, हरियाणा और दिल्ली (Delhi NCR Weather) से लेकर यूपी तक दिखाई दे रहा है. तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. पारा 5 डिग्री सेल्सियस के नीचे तक पहुंच गया है. हैरानी तो यह है कि 4.8 डिग्री सेल्सियस तापमान अमृतसर में रहा, लगभग उतना ही पारा यूपी के बरेली में रिकॉर्ड किया गया. इसके साथ ही पंजाब, यूपी और त्रिपुरा के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाने की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर में ठंडी हवाओं (Cold Wave In Delhi NCR) का प्रकोप भी देखा जा सकता है. वहीं, साउथ इंडिया के कुछ इलाकों में बारिश का पूर्वानुमान है.

आज कैसा रहेगा मौसम?

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और दक्षिणी केरल में हल्की बारिश हो सकती है. गुरुवार को पंजाब के कई इलाकों में बहुत घना कोहरा छाया रहा. त्रिपुरा में मीडियम कोहरा और दिल्ली व बिहार के कुछ हिस्सों में हल्का कोहरा छाया रहा. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में तापमान 5-10 सेल्सियस दर्ज किया गया.

यहां माइनस में लुढ़का पारा

सर्दियों के सीजन में कश्मीर की खूबसूरती को चार चांद लग गए हैं. घाटी के लगभग सभी इलाकों में इस वक्त बर्फबारी हो रही है. कश्मीर में पारा माइनस तक पहुंच गया है. इसके अलावा पहलगाम में पारा -5.8, गुलमर्ग में -5, लद्दाख में द्रास के पास पारा -11.8, लेह में माइनस 11 और कारगिल में पारा माइनस 8 तक पहुंच गया है. मौसम विभाग ने आने वाली 22 तारीख के बाद कश्मीर में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है.

हिमाचल में हो रही भारी बर्फबारी

कश्मीर के साथ हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाके भी बर्फ की चपेट में हैं. चमोली जिले में रह-रह कर बर्फ गिर रही है. पहाड़ों में हो रही बर्फबारी से यहां भी तापमान माइनस के नीचे चला गया. टूरिस्ट स्पॉट औली भी पूरी तरह बर्फ से ढक गया है. बर्फ के इन नजारों का लुत्फ उठाने के लिए दूर-दूर से पर्यटक हिमाचल प्रदेश का रुख कर रहे हैं.

चमोली में भी बिछी बर्फ की चादर

खूबसूरत तस्वीरें उत्तराखंड के चमोली से भी आई हैं. जहां बर्फबारी के बाद दिलकश नजारा हो गया है. घर हो या फिर सड़क या फिर सड़क पर खड़ी गाड़ियां, सभी चीजें बर्फ से ढकी नजर आईं. चारों ओर बर्फ ने यहां की सुंदरता में चार चांद लगा दिए हैं. वहीं ओली में भी लगातार बर्फबारी का दौर जारी है, जिसके बाद यहां हर तरफ बर्फ की चादर बिछ गई है. इसके अलावा तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. बर्फबारी की वजह से होटल कारोबारी काफी खुश दिखे क्योंकि उन्हें उम्मीद है कि इससे पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी और उन्हें इसका फायदा मिलेगा.

पहलगाम से कुपवाड़ा तक कितना है पारा?

राजधानी श्रीनगर में इस मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज हो चुकी है. घाटी में तापमान गिरता ही चला जा रहा है. दक्षिण कश्मीर में पहलगाम से लेकर कुपवाड़ा तक और बारामुला से लेकर कुपवाड़ा तक बर्फीली ठंड ने कोहराम मचा दिया है. गुरुवार की रात राजधानी श्रीनगर में तापमान शून्य 5.4 डिग्री नीचे था. अनंतनाग जिले के टूरिस्ट स्पॉट पहलगाम में तापमान माइनस 5.8 डिग्री दर्ज किया गया है. जबकि एक और बेहद खूबसूरत पर्यटक स्थल गुलमर्ग का तापमान शून्य से 5 डिग्री नीचे रिकॉर्ड किया गया है.

उत्तर भारत में दिखेगा ठंड का प्रकोप

पहाड़ों पर चल रही ठंडी हवाओं की वजह से लद्दाख और कश्मीर सहित पूरे उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप जल्द ही दिखने वाला है. हालांकि, उत्तराखंड के चमोली में ऐसी ही तस्वीरों के बीच एक खुशनुमा अहसास नजर आया. चमोली में पहाड़ों पर ताजा बर्फबारी हुई है. पारा गिरा है तो टूरिस्ट स्पॉट औली की वादियों की खूबसूरती बढ़ गई है. वैसे भी ये इलाका क्रिसमस और न्यू ईयर के सेलिब्रेशन के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है.

जाहिर है इस नजारे को देखने के लिए यहां पर्यटकों की तादाद बढ़नी शुरू हो गई है. चमोली में बर्फबारी को देखते हुए स्थानीय प्रशासन भी मुस्तैद हो गया है. जोशीमठ में सार्वजनिक जगहों पर अलाव की व्यवस्था की गई ताकि लोगों को राहत मिल सके.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *