Ahmednagar Ahilya Nagar: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की तरह अब महाराष्ट्र सरकार भी नाम बदलने की दिशा में तेजी दिखा रही है. मुगलकालीन नामों को हिन्दू शासकों के नाम से बदला जा रहा है. इस क्रम में महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि अहमदनगर का नाम बदलकर अहिल्या नगर किया जाएगा. सीएम शिंदे कैबिनेट ने इस कदम को मंजूरी दे दी है. 

अहमदनगर अब अहिल्या नगर

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली कैबिनेट ने बुधवार को अहमदनगर का नाम बदलकर अहिल्या नगर करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. पिछले साल सीएम एकनाथ शिंदे ने 18वीं सदी की मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर के सम्मान में अहमदनगर शहर का नाम बदलकर ‘अहिल्यानगर’ करने की घोषणा की थी. यह घोषणा अहिल्याबाई होल्कर की 298वीं जयंती पर की गई थी. 

कौन थीं अहिल्याबाई होल्कर?

अहिल्याबाई होल्कर 18वीं सदी के मालवा प्रांत में मची उथल-पुथल के दौरान अपने कुशल नेतृत्व के लिए जानी जाती हैं. उन्होंने महेश्वर को होल्कर राजवंश की राजधानी के रूप में स्थापित किया था. उनके शासन काल की आज भी चर्चा होती है. उनके शासन काल को प्रबुद्ध नीतियों के लिए भी जाना जाता है.

औरंगाबाद और उस्मानाबाद के भी बदले नाम

इससे पहले भी महाराष्ट्र सरकार ने नाम बदले थे. 2022 में सरकार ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलकर क्रमशः संभाजी नगर और धाराशिव कर दिया था. औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम मुगल बादशाह औरंगजेब और निजाम मीर उस्मान अली खान के नाम पर रखा गया था.

8 मुंबई रेलवे स्टेशन के भी बदलेंगे नाम

इसके साथ ही महाराष्ट्र कैबिनेट ने 8 मुंबई रेलवे स्टेशनों के नाम बदलने का भी फैसला किया है. इन सभी रेलवे स्टेशनों के नाम ब्रिटिश काल से चले आ रहे हैं. साथ ही कैबिनेट ने उत्तान (भायंदर) और विरार (पालघर) के बीच सी लिंक बनाने को भी मंजूरी दे दी है.

जम्मू-कश्मीर में बनेगा महाराष्ट्र भवन

कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में महाराष्ट्र भवन बनाने के लिए 2.5 एकड़ जमीन खरीदने को भी मंजूरी दी है. इसके लिए बजट प्रस्ताव महाराष्ट्र विधानसभा के पिछले बजट सत्र में राज्य के बजट में पहले ही किया जा चुका था.





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *