बीएचयू
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


बीएचयू के अंतरराष्ट्रीय हॉस्टल में रहने वाली एक नेपाली छात्रा ने बीते मंगलवार को रूम मेट का वीडियो बनाकर विदेश में रहने वाले अपने एक दोस्त को भेज दिया। इसकी जानकारी मिलने के बाद रूम मेट के होश उड़ गए। उसने मामले की शिकायत वार्डन से की है। आरोप है कि घटना के बाद गुरुवार को दोनों छात्राओं ने जान देने की कोशिश की। हालांकि, समय रहते छात्रावास की दूसरी छात्राएं पहुंच गईं।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने शुक्रवार को मामले की जांच कराई तो मामला सही मिला। इसके बाद वीडियो बनाने वाली छात्रा को हॉस्टल से निष्कासित कर दिया। हालांकि, शनिवार को मामले में दोनों तरफ से समझौता हो गया।

अधिष्ठाता छात्र कल्याण कार्यालय के पास बने अंतरराष्ट्रीय हॉस्टल में रहने वाली बीएचयू कृषि विज्ञान संस्थान की एक नेपाली छात्रा ने विश्वविद्यालय प्रशासन से शिकायत की थी। उसका आरोप था कि उसके कमरे में रहने वाली नेपाल की छात्रा ने मंगलवार की देर शाम उसका वीडियो बनाकर प्रसारित कर दिया। इसे लेकर दोनों के बीच मारपीट भी हुई। दुखी होकर एक छात्रा ने फांसी लगाकर जान देने की कोशिश की। इस कारण दूसरी छात्रा ने हाथ की नस काटने का प्रयास किया।

परिजनों के सामने दोनों ने किया समझौता

चीफ प्रॉक्टर प्रो. शिवप्रकाश सिंह का कहना है कि दो सदस्यीय जांच समिति से मामले की जांच कराई गई तो आरोप सही पाया गया। जिस छात्रा ने वीडियो बनाया था, उसे हॉस्टल से निष्कासित कर दिया है। शनिवार को निष्कासित छात्रा के परिजन आए। बाद में दोनों ने परिजनों की मौजूदगी में लिखित समझौता कर लिया। हालांकि, वीडियो बनाने वाली छात्रा का निष्कासन वापस नहीं लिया गया है।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *