जयराम रमेश (फाइल फोटो)
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने एक साक्षात्कार में कांग्रेस की रणनीतियों और भाजपा की कमियों पर खुलकर बातचीत की है। उन्होंने कांग्रेस पार्टी की तुलना एक पुरानी स्थापित कंपनी से की है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सामने भाजपा एक स्टार्टअप है, हम जल्द वापसी करेंगे। इस दौरान उन्होंने पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि करिश्माई नेता के विचार पर विश्वास करना एक खतरनाक अवधारणा है। कांग्रेस में नए चेहरों को लाने की आवश्यकता के बारे में बात करते हुए जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस पुरानी पार्टी है, जहां लंबे समय से लोग जुड़े हुए हैं, ऐसा करना मुश्किल था। 

भाजपा सिर्फ स्टार्टअप की तरह- जयराम रमेश

भाजपा का जिक्र करते हुए जयराम रमेश ने कहा कि भाजपा एक स्टार्टअप है लेकिन कांग्रेस एक पहले से स्थापित एक कंपनी है। आप को पता है कि शुरूआत में स्टार्टअप बहुत लोगों को शामिल करता है। कांग्रेस ने जिन्हें टिकट नहीं दिया, उन्हें भाजपा ने शामिल कर लिया। भाजपा में आप देखेंगे कि हर चीज पर का श्रेय सिर्फ एक करिश्माई नेता को ही जाता है, लेकिन हमारे यहां ऐसा नहीं है। 

कांग्रेस एकमात्र पार्टी, जहां निर्वाचन अध्यक्ष- जयराम 

कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व में बदलाव की जरूरत के सवाल पर जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस एकमात्र पार्टी है जिसका निर्वाचन अध्यक्ष है। हम कार्यकर्ताओं को ज्यादा महत्व देते हैं। जयराम रमेश ने भाजपा सरकार पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस के 11 खातों में से आठ को फ्रीज कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि 1994-95 से कांग्रेस की कर पुस्तिकाएं खोली गई हैं और उन पर जुर्माना लगाया जा रहा है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बोलते हुए जयराम रमेश ने कहा कि केजरीवाल के बाद मुझे यकीन है, वे कांग्रेस के कुछ नेताओं को निशाना बनाएंगे। आज हम जिस मुकाबले का सामना कर रहे हैं, वहां न तो नियम है, न परंपराएं और न ही उनका पालन हो रहा है। 

कांग्रेस में हो रहा पीढ़ीगत बदलाव- जयराम रमेश

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा है कि पार्टी में पीढ़ीगत बदलाव की शुरुआत पहले ही कई राज्यों में हो चुकी है, जिससे सबसे पुरानी पार्टी को खारिज करना मुश्किल हो गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह का बदलाव मध्य प्रदेश और राजस्थान में पहले ही शुरू किया जा चुका है और पार्टी की अन्य राज्य इकाइयां भी इसका अनुसरण करेंगी। जयराम रमेश ने कहा कि मध्य प्रदेश में एक पीढ़ीगत बदलाव आया है। कांग्रेस के लिए, मध्य प्रदेश में जो हुआ है वह एक बड़ा परिवर्तन है।






Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *