Weather forecast today: मौसम (Mausam) भी अपने अजब-गजब रंग दिखा रहा है. कहीं बारिश और कहीं तेज धूप लोगों को झुलसा रही है. वहीं एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश से लेकर दक्षिण-पूर्व असम तक छत्तीसगढ़, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल के निचले स्तर तक फैली है. 29 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है. 

दिल्ली का चढ़ता पारा क्या कहता है?

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में मंगलवार को सुबह न्यूनतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार से दिन एक बार फिर गर्म होने की संभावना है. 

Delhi weather today: दिल्ली के मौसम का हाल

बुधवार को आसमान एकदम साफ रहेगा और गुरुवार तक अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. आज बुधवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 डिग्री के आसपास रह सकता है. गुरुवार को भी ये 36 डिग्री सेल्सियस का मीटर पार कर सकता है. इसके साथ ही गुरुवार तक न्यूनतम तापमान भी बढ़कर 19 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. वैसे भी मार्च में गर्मी अपना ट्रेलर दिखा चुकी है. अब तक का सबसे ज्यादा तापमान 20 मार्च को 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो चुका है. मार्च के आखिरी दिन तक पिछले सभी रिकॉर्ड टूट सकते हैं.

दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने 28 और 29 मार्च यानी गुरुवार और शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान जताया है. सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हल्की बारिश के साथ एक या दो मध्यम बारिश संभव है. पंजाब और केरल में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. 27 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है और ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना है.

पिछले 24 घंटों के दौरान ऐसा था मौसम का मिजाज 

बीते 24 घंटों के दौरान, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई. ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश हुई. पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, झारखंड, पूर्वी बिहार और केरल के कुछ स्थानों में हल्की बारिश हुई.

हवा का हाल भी जानिए

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक सुबह 6 बजे 232 दर्ज किया गया जो बेहद खराब श्रेणी में आता आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ माना जाता है.

Rajasthan Weather: राजस्थान के मौसम का हाल

राजस्थान के अधिकतर जिलों का अधिकतम तापमान पहले ही 39 डिग्री के पार पहुंच गया है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक मंगलवार को जालौर का अधिकतम तापमान 39 डिग्री से अधिक वहीं सीमावर्ती जिलों में भी पारे के तेवर तीखे रहे. बाड़मेर का अधिकतम तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस रहा. जैसलमेर,जोधपुर 37 डिग्री दर्ज हुआ. 27-28 मार्च को जोधपुर संभाग में कुछ जगहों पर अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री यानी सामान्य से 3 से 4 डिग्री अधिक दर्ज होने के आसार जताए जा रहे हैं.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *