कमलेश अवस्थी
– फोटो : सोशल मीडिया

विस्तार


मुकेश की आवाज कहे जाने वाले गायक कमलेश अवस्थी का 28 मार्च को अहमदाबाद स्थित उनके आवास पर निधन हो गया। वह एक महीने तक कोमा में थे और आज उन्होंने आखिरी सांस लेकर दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। फिल्म ‘गोपीचंद जासूस’ में राज कपूर के लिए कमलेश ने आवाज दी थी और ‘प्यासा सावन’ का हिट गाना ‘तेरा साथ है तो..’ भी उन्हीं ने गाया था। फिल्म ‘नसीब’ का गाना ‘जिंदगी इम्तिहान लेती है..’ गाने को भी कमलेश अवस्थी ने ही गाया था। गायक के निधन से संगीत जगत में शोक की लहर है। 

डॉ. कमलेश अवस्थी का करियर 

डॉ. कमलेश अवस्थी का जन्म साल 1945 में सावरकुंडला में हुआ था। उन्होंने अपनी पढ़ाई एम.एससी., पीएच.डी. भावनगर विश्वविद्यालय से पूरी की। उन्होंने अपने संगीत करियर की शुरुआत भावनगर सप्तकला में कला गुरु भरभाई पंड्या के मार्गदर्शन में की। संगीत के क्षेत्र में उन्होंने अपना पहला म्यूजिक एल्बम ‘ट्रिब्यूट टू मुकेश’ निकाला।

Ayushmann Khurrana: ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए फूड ट्रक के उद्घाटन में पहुंचे आयुष्मान, बोले- यह एक छोटा कदम है

डॉ. कमलेश अवस्थी का सदाबहार काम

डॉ. कमलेश अवस्थी आठ हिंदी फिल्मों और कई गुजराती फिल्मों में गाने गाकर लोगों के बीच लोकप्रिय हो गए। उन्होंने राज कपूर की आखिरी फिल्म ‘गोपीचंद जासूस’ में बैकग्राउंड सिंगर के तौर पर गाना गाया था। उस वक्त उन्होंने अपना सम्मान जताते हुए कहा था कि देश को मुकेश वापस मिल गया है। तब उन्हें वॉइस ऑफ मुकेश के नाम से भी जाना जाता था। मुकेश ने कई गुजराती गानों में अपनी आवाज दी थी और म्यूजिकल स्टेज शो में एक बड़ा नाम थे।

Suriya 44: सूर्या ने पहली बार कार्तिक सुब्बाराज के साथ मिलाया हाथ, आगामी फिल्म के एलान ने बढ़ाया उत्साह



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *