Jammu Kashmir Hindi News: जम्मू-कश्मीर पुलिस के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SoG) ने आतंकवाद के खिलाफ नई ताकत को अपनाया है. जम्मू कश्मीर का स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप जो पिछले लंबे समय से आतंक विरोधी अभियानों में अहम भूमिका निभाता रहा है, अब उसकी ताकत को कईं गुना और बढ़ाते हुए पुलिस ने महिला जवानों को भी शामिल किया है. यह नया कदम आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा.

8 महिला जवानों की तैनाती

इन महिला जवानों का पहला ग्रुप जम्मू में तैनात किया गया है. इस ग्रुप में 8 महिला एसओजी जवान शामिल की गई है, जिन्हें विशेष बुलेटप्रूफ व्हीकल के साथ डिप्लॉय किया गया है. पिछले कुछ समय में कई मौके ऐसे आए, जब सुरक्षा एजेंसियों को ऑपरेशन के दौरान महिला जवानों की  जरूरत महसूस हुई. लेकिन वे कुछ कर नहीं पाए. 

3 महीने की दी गई गहन ट्रेनिंग

इसके अलावा देखा गया है कि महिला अपराधी और OGWs का इस्तेमाल भी आतंकी संगठनों द्वारा किया जा रहा है. ऐसे में ये महिला जवान आतंक के नापाक मंसूबों पर पानी फेरते हुए आतंक का काल साबित होंगी. इन महिला SOG जवानों को तीन तीन महीने की स्पेशल इंटेंस ट्रेनिंग दी गई है. जिसमे आतंक विरोधी ऑपरेशन, जंगल वारफेयर के साथ सत्य लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन करने की स्पेशल ट्रेनिंग शामिल है. 

अत्याधुनिक हथियारों से हैं लैस

साथ ही इन्हें अत्याधुनिक हथियारों से लैस किया गया है. इन महिला जवानों की डिप्लॉयमेंट के साथ-साथ, उन्हें नाका ड्यूटी और ऑपरेशनल ड्यूटी भी सौंपी गई है. इस स्टेप से, जम्मू-कश्मीर पुलिस ने महिलाओं के सशक्तिकरण की तरफ एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है. लोकसभा चुनावों में आतंकी खतरे और आपराधिक वारदातों को देखते हुए ये महिला एसओजी जवान जम्मू शहर के अलग अलग इलाकों में सरप्राईज नाके भी लगा रही है, ताकि देश विरोधी गतिविधियों में शामिल अपराधियों के मंसूबों पर पानी फेरा जाए. 

अलग- अलग हिस्सों में होगी तैनाती

आने वाले कुछ दिनों में, और भी महिला जवानों को एसओजी में शामिल किया जाएगा, जिन्हें अलग-अलग हिस्सों में डिप्लॉय किया जाएगा. उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाएगी ताकि वे अपने कार्य में पूरी तरह से सक्षम हो सकें. इस ग्रुप में शामिल की गई 8 महिला जवान अपने पेशे से बहुत खुश हैं. उनका कहना है कि इस ड्यूटी का वे लंबे समय से इंतजार कर रही थी. अब जाकर उन्हें यह मौका मिला है और वे इसे बिल्कुल भी मिस नहीं करेंगी.



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *