Weather Update 10th April 2024: अप्रैल के दूसरे सप्ताह में ही गर्मी ने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं और पूरे देश में पारा तेजी से ऊपर जा रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को पारा 40 डिग्री के करीब पहुंच गया और नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच मौसम विभाग ने बारिश को लेकर भी अपडेट दिया है और बताया है कि बुधवार (10 अप्रैल) को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इसके साथ ही मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में ओला गिरने के साथ बारिश का दौर भी जारी है, जिससे किसानों को मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम का हाल?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली के नजफगढ़ में शाम साढ़े छह बजे अधिकतम तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बुधवार (10 अप्रैल) को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. वहीं, अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 38 और 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

बारिश की वजह से दिल्ली में नहीं चलेगी लू

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि इस सप्ताह तापमान के लगभग 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है, लेकिन राजधानी में लू नहीं चलेगी क्योंकि 13 और 14 अप्रैल को गरज के साथ बारिश हो सकती हैं. उन्होंने बताया कि अप्रैल, मई और जून में गर्मी सबसे ज्यादा होती है और इन महीनों में मौसम गर्म रहेगा इसलिए अगले सप्ताह तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. गर्मी के इस मौसम में 30 मार्च को अधिक अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो दूसरा सबसे अधिक तापमान वाला दिन रहा था.

राजस्थान के कई इलाकों में हल्की बारिश का अनुमान

बदलते मौसम के बीच राजस्थान के कई इलाकों में आगामी दिनों में हल्की बारिश एवं तेज अंधड़ का अनुमान लगाया गया है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार इस समय राज्य के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 2-3 डिग्री ऊपर) दर्ज किए जा रहा है. मौसम केंद्र ने बताया कि अगले 2-3 दिन कोटा, जयपुर, भरतपुर व उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं दोपहर बाद मेघ गर्जन, 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अचानक तेज हवाएं चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है.

जोधपुर, बीकानेर, अजमेर संभाग में भी 10-11 अप्रैल को कहीं-कहीं मेघ गर्जन और हल्की बारिश की संभावना है. इसने बताया कि वहीं 12-13 अप्रैल से एक नया मजबूत पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से राज्य में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. 13-14 अप्रैल को विक्षोभ का सर्वाधिक असर रहने से जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं तेज अंधड़ चलेगा और 40 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश का दौर जारी

मध्य प्रदेश के कई जिलों में मंगलवार को तेज बारिश हुई थी और कुछ इलाकों में ओले भी गिरे थे. बारिश की वजह से ज्यादातर जिलों में तापमान 40 डिग्गीर के नीचे ही बना हुआ है. सर्वाधिक तापमान रतलाम में दर्ज किया गया, 41 डिग्री सेल्सियस रहा. इसके अलावा भोपाल में 36 डिग्री, जबलपुर में 34 डिग्री, इंदौर में 36, खंडवा में 38, ग्वालियर में 38, धार में 39, शिवपुरी में 40 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आज (10 अप्रैल) भी कुछ जिलों में बारिश की आशंका जताई है.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *