इंडिगो
– फोटो : अमर उजाला ब्यूरो, मुंबई

विस्तार


एक सोशल मीडिया यूजर ने दावा किया है कि उड़ान के दौरान इंडिगो की ओर से परोसे जाने वाले उपमा और पोहा में सोडियम की मात्रा मैगी से भी अधिक है। हालांकि एयरलाइन ने इसका जवाब देते हुए कहा कि उसके पहले से पैक उत्पादों में नमक की मात्रा निर्धारित मानदंडों के भीतर ही है।    

सोशल मीडिया पर रेवंत हिमतसिंगका ‘फूड फार्मर’ नाम के यूजर ने कहा कि इंडिगो की ओर से परोसे जाने वाले भोजन के बारे में एक चौंकाने वाला वीडियो है। बुधवार को एक एक्स पोस्ट में उन्होंने कहा, “हम में से अधिकांश पहले से ही जानते हैं कि मैगी एक अधिक सोडियम वाला भोजन है! पर हममें से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते कि इंडिगो के मैजिक उपमा में मैगी की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक सोडियम है, इंडिगो के पोहा में मैगी की तुलना में 83 प्रतिशत अधिक सोडियम है और दाल चावल में मैगी जितना सोडियम है। उन्होंने यह भी कहा कि सिर्फ इसलिए कि उपमा, पोहा और दाल चावल स्वास्थ्य के लिए ठीक लगते हैं, पर इसका मतलब यह नहीं है कि वे वाकई सेहत के लिए ठीक हैं।

इन आरोपों के बाद इंडिगो ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि कुछ पहले से पैक उत्पादों को पारंपरिक भारतीय व्यंजनों के अनुसार तैयार किया गया है और इसमें नमक की मात्रा तय मानदंडों के अनुरूप है। इंडिगो केवल प्रतिष्ठित विक्रेताओं के माध्यम से तैयार ताजा और पहले से पैक भोजन परोसता है। इंडिगो के विमानों में परोसे जाने वाले सभी भोजन पर एफएसएसएआई मानदंडों के अनुसार सामग्री और पोषण संबंधी जानकारी भी मौजूद होती है। इंडिगो ने कहा कि वह सेवाओं में सुधार के लिए सभी फीडबैक का स्वागत करती है।

 

बयान में कहा गया है कि पैकेज पर मुद्रित जानकारी यात्रियों को पोषक तत्वों का अनुमान लगाने और उनके विवेक के अनुसार उपभोग करने के लिए एक सलाह के रूप में कार्य करती है। जनवरी में खाद्य सुरक्षा निगरानी संस्था एफएसएसएआई ने एक विमान में परोसे गए सैंडविच में कीड़ा पाए जाने के बाद एक यात्री को असुरक्षित भोजन परोसने के मामले में इंडगो को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। 

उधर, इंडिगो ने घटना के लिए खेद जताया था और कहा था कि भविष्य में इस तरह की घटनाओं से बचने के लिए उसने पहले ही कदम उठाए हैं।

रविवार को पोस्ट में हिमतसिंगका ने यह भी कहा कि झूठ का सहारा लेकर स्वस्थ भोजन के रूप में पेश किया जाने वाला जंक फूड असल के जंक फूड से भी ज्यादा खतरनाक है। उन्होंने कहा, “भारतीय पहले से ही बहुत अधिक सोडियम का उपभोग करते हैं और नियमित रूप से अतिरिक्त सोडियम का सेवन करने से हमारा रक्तचाप बढ़ जाता है और इसके परिणामस्वरूप उच्च रक्तचाप, हृदय संबंधी समस्याएं और गुर्दे की समस्याएं हो सकती हैं।” उन्होंने यह भी बताया कि सोडियम अधिक मात्रा टेस्ट बड्स की संवेदनशीलता को कम करती है। यह भी एक कारण है कि अधिकांश एयरलाइन भोजन में अतिरिक्त नमक मिलाती हैं।





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *