महाकाल की भस्म आरती बुकिंग में बदलाव किया गया है।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


आगामी मई माह में विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में होने वाली भस्म आरती की दर्शन व्यवस्था में एक बड़ा बदलाव होने वाला है, जिससे भस्म आरती के नाम पर धोखाधड़ी करने वालों पर तो रोक लगेगी ही इसके साथ ही नई व्यवस्था के कारण श्रद्धालु आसानी से दर्शन के लिए बुकिंग कर सकेंगे और बुकिंग कंफर्म होने पर उनके पास इतना समय भी रहेगा कि वे उज्जैन आकर यहां के अन्य मंदिर पर दर्शन कर सकें व अन्य प्लानिंग भी आसानी से तैयार कर सकेंगे। 

वैसे तो कालों के काल बाबा महाकाल के दरबार में प्रतिदिन ही देश-विदेश से श्रद्धालु भगवान के दर्शन करने धार्मिक नगरी उज्जैन पहुंचते हैं, लेकिन 12 ज्योतिर्लिंगों में सिर्फ उज्जैन में स्थित श्री महाकालेश्वर ज्योर्तिलिंग ही ऐसा स्थान है जहां पर बाबा महाकाल को सुबह 4 बजे भस्म अर्पित कर आरती की जाती है। श्री महाकालेश्वर मंदिर में होने वाली भस्म आरती देखने के लिए श्रद्धालु लालयित रहते हैं। यही कारण है कि कई बार वह धोखाधड़ी का शिकार भी बन जाते हैं। श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति ने मई माह से दर्शन व्यवस्था में बड़ा बदलाव करने के संकेत दे दिए हैं। जिसके तहत अब कुछ ऐसा होगा कि भस्म आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालु तीन महीने पहले से ही बुकिंग करा पाएंगे। 

श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति के अध्यक्ष और कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि मई से मंदिर में भस्म आरती दर्शन की ऐसी व्यवस्था शुरू होने वाली है जिससे कि श्रद्धालु घर बैठे ही इस दर्शन की टिकट बुक कर पाएंगे। इस दर्शन व्यवस्था से प्रतिदिन 400 श्रद्धालु अपनी टिकट बुकिंग करवा पाएंगे और निर्धारित समय पर बाबा महाकाल कि इस दिव्य और भव्य भस्म आरती को देख पाएंगे। आपने बताया कि हमने एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाया है जिससे कि अब एक ही आधार कार्ड और एक ही मोबाइल नंबर पर बार-बार भस्म आरती की परमिशन नहीं होगी। यदि किसी श्रद्धालु ने एक बार भस्म आरती की है तो फिर उनका नंबर तीन माह बाद आएगा। सॉफ्टवेयर को कुछ इसी प्रकार से तैयार किया गया है जिससे कि आधार कार्ड के नंबर देखते ही सॉफ्टवेयर खुद ही ऐसे आधार कार्ड और मोबाइल नंबर की परमिशन को रोक देगा। 

कल की बैठक महत्वपूर्ण, होंगे कई निर्णय

श्री महाकालेश्वर मंदिर में शनिवार को होने वाली बैठक काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस बैठक में मंदिर में प्रवेश दर्शन और सुरक्षा को लेकर न सिर्फ चर्चा होगी। बल्कि होली पर्व पर महाकालेश्वर मंदिर में लगी आग की जांच रिपोर्ट पर भी बात की जाएगी। बताया जाता है कि आज रात तक जांच समिति इसकी रिपोर्ट कलेक्टर को प्रस्तुत करने वाली है। 

अब कुछ ऐसी होगी भस्मारती की परमिशन

अब ऑनलाइन भस्म आरती करने वालों के लिए तीन महीने पहले लिंक खुल जाएगी, जो भी श्रद्धालु फॉर्म जमा करेगा, उसे एक रिफरेंस नंबर अलॉट होगा। एक दिन बाद श्रद्धालु के पास कन्फर्मेशन लिंक जाएगी, जिसको फील करके प्रति व्यक्ति 200 रुपए जमा कर अपनी बुकिंग करवा सकेगा।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *