राजस्थान में प्रधानमंत्री की जनसभा।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


लोकसभा चुनाव 2024 की वोटिंग की शुरुआत हो गई है। पहले चरण की समाप्ति के बाद अब राजस्थान में दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी। इस चरण में 13 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार दोपहर जालोर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी लुम्बाराम चौधरी के समर्थन में भीनमाल में 72 जिनालय के सामने स्थित ग्राउंड पर जनसभा को संबोधित किया। इसके बाद प्रधानमंत्री बांसवाड़ा पहुंचे और जनसभा को संबोधित कर भाजपा की योजनाओं के बारे में बताया।

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस के इतने हाल खराब है भाइयों। अब देखिए कांग्रेस ने देश पर 60 साल तक राज किया। इसी कांग्रेस ने हमारी माताओं-बहनों को शौचालय, गैस, बिजली-पानी, बैंक अकाउंट ऐसी छोटी-छोटी चीजों के लिए तरसाया। इसी कांग्रेस ने परिवारवाद और भ्रष्टाचार का दीमक फैलाकर देश को खोखला कर दिया और उनके इन्हीं पापों की सजा देश कांग्रेस को दे रहा है। देश का युवा इतने गुस्से में है वो दोबारा कांग्रेस का मुंह नहीं देखना चाहता।

पीएम ने कहा कि पहले चरण के मतदान में आधे राजस्थान ने कांग्रेस को बराबर की सजा दी है। उनको बराबर का सबक सिखाया है। राजस्थान ये जानता है कि कांग्रेस कभी भी मजबूत भारत बना ही नहीं सकती। देश को ऐसी कांग्रेस सरकार नहीं चाहिए। देश को 2014 के पहले जो हालात थे वो हालात वापस नहीं चाहिए। हर कोई कांग्रेस की कमजोर सरकार को धमकाते थे और हर कोई देश को लूटने में जुटा था। प्रधानमंत्री को तो कोई पूछता ही नहीं था। सरकार रिमोट कंट्रोल से चला करती थी। कैबिनेट से पास हुए अध्यादेश को कांग्रेस पार्टी के ही एक नेता भरे मीडिया की मीटिंग बुलाकर बड़े रौब से उस अध्यादेश को फाड़ कर फेंक देते हैं। क्या ऐसी दुर्बल अवस्था देश को मजबूत बना सकती है क्या?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोनिया गांधी का नाम लिए बिना ही उन पर बड़ा हमला किया। पीएम ने संसद पहुंचने के लिए राज्यसभा का रास्ता चुनने के लिए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष की आलोचना की। पीएम ने कहा देखिए आपके यहां से राज्यसभा में कांग्रेस के एक नेता दक्षिण के हैं (केसी वेणुगोपाल), उनको भेजा गया। क्या कभी उन्होंने एक भी बार राजस्थान की बात कही है? आपने बड़ी उदारतापूर्वक भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राजस्थान से राज्यसभा में भेजा। क्या फिर कभी वो राजस्थान में दिखाई दिए क्या? अब एक बार फिर उनके एक दूसरे नेता(सोनिया गांधी) को आपने बचाने की कोशिश की। जो लोग चुनाव लड़ नहीं सकते, चुनाव जीत नहीं सकते मैदान से भागकर इस बार राजस्थान से राज्यसभा में आए हैं। कांग्रेस की इतनी हालत खराब है।

मुझे बताइए ये काम छोटा है क्या

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा सबका साथ सबका विकास सुशासन का मंत्र लेकर समर्पण भाव से काम कर रही है। बांसवाड़ा और डूंगरपुर के तीन लाख परिवारों को पक्के घर मिले हैं, उनमें से बड़ी संख्या में हमारे आदिवासी परिवार हैं। आप मुझे बताइए ये काम छोटा है क्या।

नल से जल मिलने के बाद माताएं-बहने देतीं है आशीर्वाद

यहां बांसवाड़ा में पौने चार लाख परिवारों तक नल से जल पहुंचा है और उन घरों की माताओं-बहनों का आशीर्वाद मुझे मिला है। मुझे जीवन में कोई तकलीफ हो ही नहीं सकती। पांच लाख से अधिक बहनों को सस्ती सिलेंडर वाली गैस मिली है। चूल्हा जलाने वाली बहने-माताएं एक दिन 400 सिगरेट के बराबर धुआं सहती थीं। उनकी चिंता उनके बेटे ने की और उज्ज्वला योजना के तहत गैस उपलब्ध कराई।

तिजोरी खाली कर दी लेकिन भूखा नहीं रहने दिया

तिजोरी खाली कर दी, लेकिन मैंने पक्का किया कि गरीब के घर में चूल्हा जलना चाहिए। गरीब मां के आंख से कभी आंसू टपकना नहीं चाहिए। इसलिए मैंने मुफ्त राशन की योजना चलाई और गारंटी देता हूं कि आने वाले पांच भी ये योजना जारी रहेगी। इसका फायदा मेरे परिवार के लोगों को मिलेगी।

70 साल से ऊपर के बुजुर्गों की दवाई खर्च अब आपका बेटा मोदी उठाएगा

साथियों आप मेहनत कर अपने परिवार का पालन पोषण करते हैं। आप अपने रोजमर्रा के खर्च के बाद सोचते होंगे कि कमाई का कुछ पैसा बच्चों के भविष्य के लिए भी लगाएं। आपके घर में बूढ़े मां-बाप भी होंगे। उनका कोई खर्चा तो नहीं है लेकिन कोई बीमारी आ जाए तो दवाई का खर्च तो हो ही जाता है। वो उम्र भी ऐसी है कि कोई न कोई बीमारी आ ही जाती है। मैं आप सबसे कहना चाहता हूं ये जो दवाई का खर्च आप पर है न अब वो आप नहीं रहेगा। जैसे वो आपके माता-पिता है वैसे ही वो मेरे भी माता-पिता है। मैं ये वादा करता हूं कि 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों की दवाई खर्च अब आपका बेटा मोदी उठाएगा। भाजपा ने एलान किया है कि 70 साल के ऊपर के बुजुर्गों का खर्च अब भाजपा सरकार उठाएगी फर चाहे वो गरीब, मध्यम या उच्च वर्ग किसी भी श्रेणी का हो।

तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाया जाएगा

माताओं-बहनों को भी मोदी की एक बड़ी गारंटी याद दिला रहा हूं। लखपति दीदी के तहत एक करोड़ लोगों की वार्षिक आए एक लाख से अधिक हो चुकी है। अब मोदी की गारंटी है कि तीन करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाया जाएगा। हमार बेटियां खेलों में खूब आगे बढ़े इसके लिए भी विशेष योजनाएं बनाई जाएंगी।

स्वयं सहायता समूहों को विशेष ट्रेनिंग का एलान

स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी बहनों के लिए आने वाले पांच साल सुख-समृद्धि के होने वाले हैं। भाजपा ने इन समूहों से जुड़ी बहनों को विशेष ट्रेनिंग का एलान किया है, ताकि वो भी शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यटन जैसे क्षेत्रों से जुड़ सकें।

मुद्रा योजना में अब 20 लाख तक लोन

बिना गारंटी के ऋण देने वाली मुद्रा योजना के तहत लोन की सीमा दस लाख से बढ़ाकर 20 लाख की जा रही है। इसका फायदा भी मेरी माताओं-बहनों को होगा।

दुख-दर्द मिटाने दिन-रात दौड़ रहा हूं

इसलिए मैं आपके बेटे की तरह, आपके भाई की तरह आपके दुख-दर्द को मिटाने के लिए दिन-रात दौड़ रहा हूं। अभी तक राजस्थान के करीब 19 लाख दलित, गरीब, पिछड़े, आदिवासी परिवारों के पक्के घर बन चुके हैं और इसमें एक लाख पक्के घर जालोर और सिरोही में बने हैं। एक घर बनाना होता है तो कितनी तकलीफ होती है ये आप भी जानते हैं, अकेले इस इलाके में मोदी ने एक लाख घर बना दिए। ऐसा इसलिए दिल में एक दर्द पड़ा हुआ है। संवेदना पड़ी हुई है। इसलिए मोदी लालायित रहता है

कांग्रेस की कभी नीयत ही नहीं रही किसानों पानी मिले

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस की कभी नीयत ही नहीं रही कि किसानों, यहां के लोगों को पानी मिले। इसका एक उदाहरण है सालगांव बांध परियोजना, ये परियोजना साढ़े चार दशक पहले तब बनी थी, जब हर जगह कांग्रेस ही कांग्रेस थी, लेकिन यह योजना कभी पूरी नहीं हुई। अगर यह बांध समय पर बनता तो 30 लाख रुपये से कम में ही बन जाती है। आज इसकी लागत ढाई सौ करोड़ तक पहुंची है। अब भाजपा सरकार इसे तेजी से करने में जुटी है।

ये गठबंधन वाले ही आपस में लड़ रहे हैं

इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस पार्टी ने कभी 400 सीटें जीती थीं, आज वो 300 सीट पर चुनाव नहीं लड़ पा रही है। आज कांग्रेस की हालत ये है कि उन्हें उम्मीदवार नहीं मिल रहे है। इन्होंने अवसरवादी इंडी अलायंस बना लिया है। उसकी पतंग उड़ने से पहले कट गई है। कहने को तो गठबंधन है, लेकिन अब हालत देखिए। कई राज्य हैं, जहां ये गठबंधन वाले ही आपस में लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस लोकसभा के चुनाव में देश में 25 प्रतिशत सीटें ऐसी हैं, जहां ये गठबंधन के लोग एक-दूसरे को मारने-काटने में लगे हैं। एक-दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं। जिसमें चुनाव के पहले इतनी लड़ाई चल रही है तो चुनाव के बाद लूट के लिए कितनी ज्यादा लड़ाई लड़ेंगे, इसकी कल्पना कर सकते हैं। क्या ऐसे लोगों को इतना बड़ा देश सुपुर्द कर सकते हैं क्या।

एक-एक वोट से मोदी की ताकत बढ़ेगी

लुंबाराम को वोट मतलब मोदी को मजबूत बनाने की गारंटी। आपके एक-एक वोट से मोदी की ताकत बढ़ेगी, मोदी को काम तेज करने की ताकत मिलेगी। देश को विकसित बनाना और राजस्थान को विकसित बनाने के काम करने में और आसानी होगी। आज मैं सिर्फ लुंबारामजी के लिए वोट मांगने आया हूं, ऐसा नहीं है, आज मैं मेरे लिए भी वोट मांगने आया हूं।

जालोर-सिरोही कह रहा है फिर एक बार मोदी सरकार

जालोर आना, हम गुजरात वालों को लगता है, अपने घर गए हैं। पार्टी संगठन का काम करता था तब भी और गुजरात में सीएम था तब भी अनेक बार आप सबके बीच आने का मुझे अवसर मिला है। कई परिवारों से भी मेरा परिचय रहा है। आपने हर बार भाजपा को भरपूर आशीर्वाद दिया है तो इस बार भी जालोर-सिरोही यही कह रहा है फिर एक बार मोदी सरकार।



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *