जीविका दीदी मतदाताओं को घर-घर जाकर वोट देने के लिए जागरूक कर रही है।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार


आखिर यूं ही नही लोकसभा आम निर्वाचन-2024 में वोट प्रतिशत में गिरावट आ रही है। इसके कई कारण है। एक वीडियो ऐसे ही कारण को बयान कर रही है। यह वीडियो तेजी से वायरल भी हो रहा है। वीडियो में दिख रहा है जीविका दीदी मतदाताओं को घर-घर जाकर वोट देने के लिए जागरूक कर रही है। वह वोट जरूर देने का आग्रह कर रही है। कही वें दो को तो कही चार जून को बूथ पर जाकर वोट जरूर देने की गुजारिश कर रही है। साथ ही लोकसभा चुनाव के बजाय नगर पंचायत चुनाव के लिए वोट देने की बात कर रही हैं। अब यह जान लीजिए कि हाल-फिलहाल तो बिहार में किसी नगर निकाय का चुनाव नहीं हो रहा बल्कि लोकसभा का चुनाव हो रहा है।

काराकाट संसदीय सीट के लिए एक जून को मतदान होना है। ऐसे में यदि जीविका दीदियां दो और चार जून को बूथ पर जाकर वोट देने की गुजारिश कर रही है। अब उनकी गुजारिश पर जब वोटर दो या चार जून को बूथ पर जाएंगे, तो क्या होगा, यह सब जानते हैं। मतलब बूथ खाली मिलेगा और वोटिंग होती नहीं दिखेगी क्योंकि लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में एक जून को काराकाट संसदीय सीट के लिए मतदान होना है और चार जून को सभी सीटों के लिए मतगणना होनी है।  

वोट प्रतिशत बढ़ाने के लिए चलाया जा रहा मतदाता जागरूकता अभियान

गौरतलब है कि लोकसभा आम निर्वाचन 2024 के तहत सातवें और अंतिम चरण में एक जून को काराकाट लोकसभा सीट के लिए मतदान होना है। काराकाट संसदीय क्षेत्र में तीन विधानसभा क्षेत्र-डिहरी, नोखा और काराकाट रोहतास जिले में तथा तीन विधानसभा क्षेत्र-नबीनगर, ओबरा एवं गोह औरंगाबाद जिले में पड़ते हैं। इसी क्रम में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए रोहतास और औरंगाबाद जिला प्रशासन द्वारा अपने-अपने क्षेत्र में स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।    

वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में बूथवार बनी टीमें कर रही काम

वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरे काराकाट संसदीय क्षेत्र में शासन-प्रशासन द्वारा बूथवार टीमें बनाई गई हैं। इन टीमों में आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी, टोला सेवक एवं आंगनबाड़ी सेविका एं शामिल हैं। ये टीमें घर-घर जाकर मतदाताओं में वोट के प्रति जागरूकता फैलाने में लगी हैं। टीम सभी वोटर्स को मताधिकार के प्रयोग लिए प्रेरित कर रही हैं। 

मतदाता जागरूकता अभियान में बताई गई वोटिंग की गलत तारीख

मतदाता जागरुकता अभियान के तहत ही यह टीम बूथवार घर-घर घूमकर लोगों को जागरूक कर रही थी। इसी कड़ी में यह टीम बारुण प्रखंड के जानकोप पंचायत के कुशा गांव में जीविका समूह की सीएम तेतरी और बीके संजू के नेतृत्व में जीविका दीदियों ने डोर टू डोर अभियान चला कर मतदाताओं जागरूक किया और वोट की शपथ दिलाई। टीम में वीआरपी रीता सहित सभी जीविका दीदियां शामिल रही। वही हसपुरा प्रखंड की स्वयं सहायता समूह ने कोईलवां की सीएम के नेतृत्व में जीविका दीदियों ने डोर टू डोर अभियान चला कर मतदाताओं को जागरूक किया। शपथ दिलाई एवं रैली भी निकाली। इसी दौरान जीविका दीदियों की वोटिंग की तारीख की गलतबयानबाजी का वीडियो वायरल हो रहा है।

    



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *