रूस-यूक्रेन युद्ध
– फोटो : ANI

विस्तार


रूस ने यूक्रेन की उत्तरी सीमा पर हमले तेज कर दिए हैं और यूक्रेन के नौ गांवों पर कब्जा कर लिया है। यूक्रेन ने चेतावनी दी है कि उत्तरी खारकीव क्षेत्र में तेजी से हालात बिगड़ रहे हैं। रूस ने रविवार को दावा किया कि उसने नौ गांवों पर कब्जा कर लिया है। रूस के हमले को देखते हुए यूक्रेन ने बॉर्डर इलाकों से सैंकड़ों लोगों को सुरक्षित निकाला है। 

रूसी रक्षा मंत्रालय ने जारी किया बयान

रूस ने शुक्रवार को यूक्रेन की उत्तरी सीमा पर हमले शुरू किए। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने भी जवाबी हमले की बात कही है। यूक्रेन की उत्तरी सीमा पर रूस के हमले की वजह अभी तक साफ नहीं है, लेकिन माना जा रहा है कि रूस बफर जोन बनाना चाहता है ताकि यूक्रेन के रूस पर हमलों को नियंत्रित किया जा सके। यूक्रेन के गांवों पर कब्जे पर रूस के रक्षा मंत्री ने बयान जारी कर कहा कि रूसी सेना ने नौ गांवों को आजाद करा लिया है। यूक्रेन की सेना के प्रमुख ओलेक्जेंद्र सिरस्की ने कहा कि उत्तरी सीमा पर खारकीव में हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं। 

यूक्रेन के इन इलाकों में चल रही लड़ाई

खारकीव क्षेत्र के सैन्य प्रशासक ओलेह सिनेहुबोव ने दावा किया कि अभी रूस ने यूक्रेन के पांच गांवों पर ही कब्जा किया है। उन्होंने बताया कि स्त्रेलेचा, पिलिना, बोरिस्विका में रूसी-यूक्रेन की सेनाओं में लड़ाई चल रही है। रूस के खारकीव पर हमले में शनिवार को तीन लोगों की मौत हुई। खारकीव में रहने वाले लोगों का कहना है कि हालात बेहद डरावने हैं। वहीं यूक्रेन के एक ड्रोन हमले में रूस की वोल्गाग्राड ऑयल रिफाइनरी में आग लग गई। वोल्गाग्राड रिफाइनरी दक्षिणी रूस की सबसे बड़ी रिफाइनरी है। हालांकि हमले में रिफाइनरी को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। 



Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *