गुजरात सीएम
– फोटो : एएनआई

विस्तार


गुजरात सरकार ने भारतीय विदेश मंत्रालय से अपील की है कि किर्गिस्तान से भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकाला जाए। गुजरात सरकार ने भारतीय छात्रों को निकालने के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा किए जा रहे उपायों की भी जानकारी मांगी है। गौरतलब है कि बीते दिनों किर्गिस्तान में विदेशी छात्रों के साथ हिंसा की घटनाएं हुईं थी। जिसके बाद कई भारतीय छात्रों ने उन्हें वहां से निकालने की अपील की थी। किर्गिस्तान में गुजरात समेत देशभर के करीब 17 हजार छात्र मेडिकल व अन्य विषयों की पढ़ाई करते हैं। 

सीएम से मिले कई माता-पिता

गुजरात में कई माता-पिता ने सीएम भूपेंद्र पटेल से मुलाकात की और उनसे उनके बच्चों को सुरक्षित भारत लाने की अपील की। इस पर सीएम ने राज्य के मुख्य सचिव राज कुमार से विदेश मंत्रालय के साथ समन्वय करने का निर्देश दिया था। मुख्य सचिव ने विदेश मंत्रालय से संपर्क किया और भारतीय छात्रों को किर्गिस्तान से निकालने के लिए किए जा रहे उपायों की जानकारी ली। विदेश मंत्रालय ने भारतीय छात्रों को सलाह देते हुए उन्हें घरों के भीतर ही रहने की सलाह दी थी और किसी भी अफवाह पर विश्वास न करने की सलाह दी थी। 

बिश्केक स्थित दूतावास छात्रों के संपर्क में

किर्गिस्तान में भारतीय दूतावास भी लगातार छात्रों के संपर्क में है। साथ ही दूतावास किर्गिस्तान के उन विश्वविद्यालयों के संपर्क में भी है, जहां भारतीय छात्र पढ़ते हैं। दूतावास ने भारतीय छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं। बताया जा रहा है कि फिलहाल किर्गिस्तान में हालात नियंत्रण में हैं। हालांकि सूरत की एक छात्रा ने वीडियो संदेश में दावा किया है कि अभी भी किर्गिस्तान में विदेशी छात्रों के खिलाफ हिंसा हो रही है और असामाजिक लोग पुलिस अधिकारी या अध्यापक बनकर छात्रों के कमरों में घुस रहे हैं और उन्हें मार रहे हैं। छात्रा की मां ने सरकार से अपील की है कि जल्द उनके बच्चों को सुरक्षित स्वदेश लाया जाए। 

उल्लेखनीय है कि बीते दिनों किर्गिस्तान में स्थानीय और विदेशी छात्रों में झगड़ा हुआ था, जिसके बाद स्थानीय लोग विदेशी छात्रों पर हमले कर रहे हैं। कई पाकिस्तानी छात्रों को बुरी तरह पीटा गया और कुछ भारतीय छात्रों को भी निशाना बनाने की खबरें हैं। 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *