#WATCH | Thane, Maharashtra: CCTV visuals show the moment when the incident of Dombivali boiler blast occurred yesterday, 23rd May. Seven people died and several others got injured in the incident.

(Video: CCTV visuals confirmed by Police) pic.twitter.com/Wb03gAckyy

— ANI (@ANI) May 24, 2024

यह है पूरा मामला

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गुरुवार दोपहर 1.40 बजे अमुदान कैमिकल फैक्टरी में बॉयलर फटने से विस्फोट हुआ था। अब तक घटनास्थल से 10 शव बरामद किए गए हैं। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने घोषणा की है कि घायलों के इलाज का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। सरकार ने मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा भी की है। उन्होंने डोंबिवली बॉयलर विस्फोट मामले की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। 

विपक्ष ने साधा निशाना

महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता अंबादास दानवे ने कहा कि यहां कोई औद्योगिक सुरक्षा विभाग नहीं है। ऐसी फैक्ट्री यहां आवासीय क्षेत्र के पास होनी ही नहीं चाहिए थी। यह सबसे बड़ा अपराध है। एक तकनीकी व्यक्ति को वहां होना चाहिए थी। सामान्य श्रमिक या मजदूर रिएक्टर को संभाल नहीं सकता है। विस्फोट के लिए इस फैक्ट्री का प्रबंधन जिम्मेदार है। इलाके में करीब 450 फैक्ट्रियां हैं। यह पहली घटना नहीं है, 2016 के बाद से इस औद्योगिक क्षेत्र में यह ऐसी पांचवीं या छठी दुर्घटना है।

कूलिंग ऑपरेशन जारी है

कल्याण डोंबिवली नगर निगम (केडीएमसी) के अग्निशमन अधिकारी दत्तात्रेय शेल्के ने बताया कि फैक्ट्री के ठीक बगल में एक पेंट कंपनी है। वहां अभी भी थोड़ी आग लगी है। पेंट कंपनी के साथ-साथ घटनास्थल में भी कूलिंग ऑपरेशन जारी है। आज सुबह तीन और शव बरामद किए गए। अब मरने वालों की कुल संख्या 10 हो गई है।

काफी दूर तक सुनाई दी विस्फोट की आवाज

एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि विस्फोट की आवाज एक किलोमीटर दूर तक सुनाई दी थी। विस्फोट के कारण आसपास की इमारतों की कांच की खिड़कियों में दरारें आ गईं थीं। कई घर भी क्षतिग्रस्त हो गए थे।  आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारी यासीन ताडवी ने बताया था कि दोपहर करीब 1.40 बजे धमाके की आवाज सुनाई दी। विस्फोट के बाद आसपास की तीन फैक्टरियों में भी आग फैल गई थी। काफी दूर से धुएं और आग का गुबार देखा जा सकता था।

आठ लोग निलंबित- देवेंद्र फड़णवीस

मुख्यमंत्री शिंदे के अलावा, महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी घटना पर दुख जताया था। उन्होंने एक्स पर ट्वीट कर जानकारी दी थी कि मामले में आठ लोगों को निलंबित किया गया है। फड़णवीस ने लिखा था कि एनडीआरएफ, टीडीआरएफ और फायर ब्रिगेड की टीमों को मौके पर बुलाया गया है। राहत और बचाव का काम लगातार जारी है। 

 





Source link

By attkley

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *